सुरुचि. बारिश का मौसम आते ही चटपटा और कुछ अलग खाने का मन करता है. ऐसे में अगर अब एक ही तरह की डिश खाकर ऊब चुके हैं तो हम लेकर आये हैं आपके लिये बनाने में आसान और खाने में जायकेदार आलू बेसन के कटलेट बनाने की विधि.

सामग्री-

आलू
बेसन
महीन कटी हरी मिर्च
महीन कटा प्याज
धनिया की पत्ती
हल्दी
जीरा
अजवायन
एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट 
नमक
खाने का तेल

विधि-

सबसे पहले आलू लीजिए और उन्हें छीलकर अच्छे से धो लें. अब इन आलुओं को कद्दूकस कर लें. इसके बाद कद्दूकस किये आलुओं को हथेली की सहायता से दबाकर सारा पानी निकाल लीजिए. आलुओं से पानी निकालने के बाद फिर कद्दूकस आलुओं को साफ पानी से धो लें. अब एक बाउल लें और उसके ऊपर कॉटन या फिर महीन साफ कपड़ा लें और बाउल के ऊपर डाल दें. अब आलुओं के इन लच्छों को इस कपड़े के ऊपर रखें. अब कपड़े की पोटली बनाकर अच्छे से निचोड़ लें.

आलू के लच्छों को कपड़े से निकालकर बाउल में रख दें. इसमें अब महीन कटी हरी मिर्च, महीन कटा प्याज, धनिया की पत्ती, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच अजवायन, दो बड़े चम्मच बेसन और स्वादानुसार नमक डालें. इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें. इसे मिलाने के लिए आप जरा सा भी पानी न डालें. ऐसा इसलिए क्योंकि आलू पानी छोड़ेगा, जिसकी सहायता से ये मिक्सचर आसानी से मिल जाएगा. इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट एक चम्मच डालकर मिला दें.

अब थोड़ा मिश्रण लें, इस मिश्रण की लोई बनायें और इस लोई को हथेली की सहायता से हल्का दबा दें. इसी तरह से सभी लोइयों को बना लें. अब इन्हें तवे पर सेंकना है. तवे पर थोड़ा सा तेल डालिए. तेल के गर्म होते ही सभी लोइयों को तवे पर रखिए. जब ये लोई दोनों तरफ से सिक जाए तो गैस बंद कर दें. ध्यान रहे कि इसे आप धीमी आंच पर ही सेकें. अब तैयार कटलेट को मनपसंद चटनी के साथ गर्मागर्म परोंसे.
 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।