नई दिल्ली. वर्तमान समय में अब बहुत ज्यादा मोबाइल पर निर्भर हो गये हैं. सोशल मीडिया से लेकर बैंकिग के सभी कार्य मोबाइल से किये जाने लगे हैं. ऐसे में मोबाइल यूजर के डेटा और पासवर्ड की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण विषय हो चुकी है.

अनेक मोबाइल निर्माता कंपनियां और एप्स निर्माता यूजर को सुरक्षा का आश्वासन देते हैं, लेकिन इसके बावजूर हैकर्स नये-नये मालवेयर और वायरस के जरिये यूजर की जानकारी हैक कर लेते हैं. इसी बीच एक नए एंड्रॉयड मैलवेयर का पता चला है, जो जीमेल, अमेजऩ, नेटफ्लिक्स, ऊबर जैसी 377 ऐप्स के जरिए आपके पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारियां चुरा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार इस मैलवेयर का नाम ब्लैकरॉक है और ये बाकी एंड्रॉयड मैलवेयर की तरह ही काम करता है. थ्रेटफैबरिक के रिसर्चर्स के अनुसार ये ज्यादा ऐप्स को टारगेट कर सकता है. साथ ही ये ना सिर्फ यूजर्स का यूजरनेम और पासवर्ड चुराता है, बल्कि उन्हें पेमेंट कार्ड डीटेल्स डालने के लिए भी मना लेता है.

इसके बाद वह ओवरलेस् तकनीक के जरिए ट्रॉजन सारा डेटा इक_ा कर लेता है. दरअसल जब यूजर किसी वैलिड ऐप को खोलते हैं, तो हैकर उनके सामने वैसे ही दिखने वाली फेक ऐप या विंडो ओपेन कर देता है, जिसके बाद यूजर असल ऐप के बजाए फर्जी एप में अपनी निजी जानकारियां डाल देता है. इस तकनीक को ओवरलेस् कहते हैं.

थ्रेटफैबरिक के रिसर्चर्स ने बताया कि ब्लैकरॉक फाइनेंसियल, सोशल मीडिया, कम्यूनिकेशन, डेटिंग, न्यूज, शापिंग, लाइफ स्टाइल और प्रोडक्टिविटी ऐप्स पर ओवरलेस् तकनीक का इस्तेमाल करता है.

ये मैलवेयर जैसे ही आपको डिवाइस में आता है, तो सबसे पहले ये आपके फोन के ्रऐक्सेसबिलिटी फीचर को ऑन कराता है. इसके बाद ये गूगल अपडेट के नाम पर फोन का पूरा ऐक्सेस मांग लेता है. इसके बाद आप जो भी फोन में करते हैं उसकी जानकारी हैकर्स को मिलती रहती है.

थ्रेटफैबरिक के रिसर्चर्स का कहना है कि ब्लैकरॉक मैलवेयर कई और घुसपैठ कार्यों को भी कर सकता है. जिसमें मैसेज इंटरसेप्ट करना. बल्क में मैसेज भेजना. पूर्व निर्धारित  एसएमएस के साथ स्पैम कॉन्टैक्ट. कुछ ऐप्स को स्टार्ट कर देना. लॉग की पर टैपिंग करना. कस्टम पुछ नोटिफिकेशन को दिखाना. मोबाइल एंटीवायरस ऐप के साथ छेड़छाड़ करना आदि शामिल हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।