बंगलुरु: देश की सबसे अमीर महिला रोशनी नादर मल्होत्रा शुक्रवार को एक सूचीबद्ध भारतीय आईटी कंपनी की प्रमुख बनने वाली पहली महिला बन गईं. उन्होंने अपने पिता और अरबपति शिव नादर से HCL टेक्नोलॉजीज की अध्यक्षा के रूप में पदभार संभाला. रोशनी 2013 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के बोर्ड में आईं और वाइस चेयरपर्सन थीं. वह सभी समूह संस्थाओं के लिए होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉर्पोरेशन के सीईओ के रूप में अपना कार्य जारी रखेंगी. 

शुक्रवार को, एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने घोषणा की कि उसके संस्थापक और अध्यक्ष शिव नादर ने भूमिका से हट गए और कंपनी के निदेशक मंडल ने उनकी बेटी रोशनी को नए अध्यक्ष के रूप में तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया है. कंपनी ने आगे कहा कि हालांकि, शिव नादर मुख्य रणनीति अधिकारी के रूप में कंपनी के प्रबंध निदेशक बने रहेंगे.

बतादें कि शिव नाडार 9.9 युएस बिलियन वाली HCL कॉर्प के चेयरमैन हैं. HCL ग्रुप में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचसीएल इन्फोसिस्टम  और HCL हेल्थ केयर  शामिल हैं. कंपनी के अन्य चेयरमैन को लेकर एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सीईओ सी. विजयकुमार ने कहा कि यह कंपनी के उत्तराधिकार नियोजन अभ्यास का हिस्सा था.

रोशनी ने दिल्ली के वसंत वैली स्कूल में पढ़ाई की और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, इवानस्टन, इलिनोइस से रेडियो/टीवी/ फिल्म में फोकस के साथ संचार में स्नातक किया. उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए भी किया. उन्होंने 2009 में एचसीएल कॉर्प में शामिल होने से पहले स्काई न्यूज यूके और सीएनएन अमेरिका के साथ समाचार निर्माता के रूप में काम किया और एक साल के भीतर 27 साल की उम्र में कार्यकारी निदेशक और फिर सीईओ बन गई. वहीं 2010 में रोशनी ने एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन शिखर मल्होत्रा से शादी की और उनके दो बेटे हैं – अरमान और जहान.

नवीनतम हुरुन रिच लिस्ट के अनुसार, वह भारत की सबसे अमीर महिला है जिसकी कुल संपत्ति, 36,800 करोड़ है. 2019 में, वह फोर्ब्स वर्ल्ड की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 54 वें स्थान पर रहीं.

रोशनी को व्यवसाय और परोपकार दोनों में अपने काम की पहचान के लिए कई सम्मान और प्रशंसा मिली हैं, और एक प्रशिक्षित शास्त्रीय संगीतकार हैं. उन्होंने 2018 में द हैबिट्स ट्रस्ट की स्थापना की, जो भारत के प्राकृतिक आवासों और इसकी स्वदेशी प्रजातियों की रक्षा करने की दिशा में काम करता है, और शिव नाडार फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तनकारी प्रयासों को संचालित करता है.

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई ’ द वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वुमन ’सूची में 2017, 2018 और 2019 में लगातार उनको शामिल किया गया. उन्हें 2017 में बाबसन कॉलेज द्वारा लुईस इंस्टीट्यूट कम्युनिटी चेंजमेकर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था और होरीस द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध थिंक टैंक, भारतीय बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर 2019 के रूप में मान्यता दी गई थी. रोशनी फोरम ऑफ यंग ग्लोबल लीडर्स (वाईजीएल, 2014-19) का पूर्व छात्र भी है, जो विश्व की अगली पीढ़ी के नेताओं का एक विविध समुदाय है, जो विश्व आर्थिक मंच की एक पहल है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।