जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों पर माता वैष्णोदेवी के पवित्र गुफा मंदिर को कोविड-19 महामारी के कारण काफी समय से श्रद्धालुओं के लिए बंद है. इन दिनों देश भर में धार्मिक स्थान खुलने लगे हों, लेकिन माता वैष्णो देवी मंदिर अभी भी जनता के लिए बंद है. अब खबर है कि माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड मंदिर को फिर से दर्शन के लिए खोलने की तैयारी कर रहा है. श्राइन बोर्ड ने इसके लिए एसओपी भी तैयार कर रहा है.

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मंदिर में सार्वजनिक दर्शन के लिए एसओपी तैयार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बोर्ड हर दिन सिर्फ 5000 से 7000 भक्तों को दर्शन की अनुमति देने के प्लान पर विचार कर रहा है. साथ ही कटरा पहुंचने से पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य करने की भी तैयारी चल रही है.

श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के एक पुजारी ने एक वेबसाइट से बात करते हुए बताया, 500 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि लोगों को माता के दर्शन करने से रोका गया है. भारत और पाकिस्तान की लड़ाई के दौरान भी श्री माता वैष्णो देवी मंदिर कभी बंद नहीं हुआ था, लेकिन कोरोना के कारण संक्रमण से बचने के लिए ऐसा हुआ है.

जानकारी के अनुसार, माता के दर्शन के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की स्क्रीनिंग कटरा में एंट्री पॉइंट पर ही करने की तैयारी चल रही है. साथ ही यात्रा शुरू करने से पहले श्रद्धालुओं को वैध COVID-19 टेस्ट सर्टिफिकेट प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है. सभी तीर्थयात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए छोटे समूहों में बांट कर यात्रा पर भेजा जाएगा. साथ ही यात्रा और दर्शन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. श्राइन बोर्ड यात्रा मार्ग में कई स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर रखने की भी प्लानिंग कर रहा है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।