नई दिल्ली. भारत के शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप चिंगारी में सिक्योरिटी खामी पाई गई है. रिपोर्ट की मानें तो इसका अकाउंट हैक करना हैकर्स के लिए चुटकियों का खेल है. देश में टिकटॉक बैन होने के बाद इसका विकल्प माने जा रहे चिंगारी ऐप को एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं.

साइबर सिक्योरिटी फर्म एनकोड में काम करने वाले गिरीश कुमार ने एक यूट्यूब वीडियो के जरिए चिंगारी ऐप की खामी को उजागर किया है. इस वीडियो में उन्होंने बताया कि हैकर्स किस तरह ऐप के यूजर अकाउंट को हैक कर सकते हैं.

कंपनी ने इस खामी को मानते हुए 24 घंटे के भीतर इसे ठीक करने का वादा किया है. कंपनी ने बताया कि इस तरह कि दिक्कत ऐप के वर्जन 2.4.0 और इससे पुराने वजज़्न में आ सकती है. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि हमने प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर अपडेट जारी कर दिया है. अभी गूगल और ऐपल से अनुमति मिलनी बाकी है.

ऐप में मौजूद खामी के कारण कोई भी यूजर अकाउंट को अपने स्मार्टफोन से हाइजैक कर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ना सिर्फ अकाउंट का ऐक्सेस पा सकते हैं, बल्कि वे अकाउंट सेटिंग्स बदलने के साथ ही आपके नाम पर कॉन्टेंट भी अपलोड कर सकते हैं.

कंपनी ने कहा कि ऐप के पुराने वर्जन काम करना बंद कर सकते हैं. कंपनी ने पुराने वर्जन का ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस बंद कर दिया है. ऐसे में सभी को सलाह दी जाती है कि वे अपने चिंगारी ऐप को अपडेट कर लें. कंपनी ने यह भी साफ कर दिया कि अभी तक किसी भी यूजर का डेटा चोरी नहीं हुआ है. बता दें कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर अब तक 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।