घरों में तस्वीर या चित्र लगाने से घर सुंदर दिखता है. परंतु बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि घर में लगाए गए चित्र का प्रभाव हमारे जीवन पर भी पड़ता है.

ऐसे कई लोग हैं जिनके घर की स्थिति वास्तुशास्त्र के मुताबिक नहीं है. लेकिन इस समस्या का भी तोड़ वास्तु शास्त्र में है. और यह तोड़ है फोटो/ चित्रों का. आइये जानते हैं कि किस तरह के चित्रों को घर में लगाने से किन वास्तुदोष को दूर किया जा सकता है.

घर के अन्दर और बाहर सुन्दर चित्र, पेंटिंग, बेल- बूटे, नक्काशी लगाने से ना सिर्फ सुन्दरता बढ़ती है, वास्तु दोष भी दूर होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में श्रृंगार, हास्य व शांत रस उत्पन्न करने वाली तस्वीरें ही लगाई जानी चाहिए:

1- फल-फूल व हंसते हुए बच्चों की तस्वीरें जीवन शक्ति का प्रतीक है. उन्हें पूर्वी व उत्तरी दीवारों पर लगाएं.

2- लक्ष्मी व कुबेर की तस्वीरें भी उत्तर दिशा में लगानी चाहिए. ऐसा करने से धन लाभ होने की संभावना है.

3- घर के दक्षिण-पूर्व कोने का तत्व काष्ठ है और इस दिशा का संबंध धन-संपत्ति से होता है. इस दिशा में हरियाली या जंगल के चित्र लगाने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है. पर्वत आदि प्राकृतिक दृश्यों को लगा सकते हैं.

4- नदियों-झरनों आदि की तस्वीरें उत्तरी व पूर्वी दिशा में लगा सकते हैं.

5- घर के उत्तर-पूर्व कोने का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है. इस दिशा में प्रसन्नचित्त मुद्रा में खींची संयुक्त परिवार की तस्वीर लगाने से रिश्तों की पकड़ मज़बूत होती है और आपसी प्रेम में प्रगाढ़ता आती है. घर की पूर्व दिशा का संबंध संतान और सृजनशीलता से होता है. इस दिशा में बच्चों की तस्वीर लगाने से बच्चे पढ़ाई में तेज़ होते हैं और उनका भविष्य भी उज्ज्वल होता है.

6- घर की दक्षिण दिशा में नीले रंग, पानी या बर्फ वाले प्राकृतिक दृश्य न लगाएं, क्योंकि इस दिशा का तत्व अग्नि है और जल अग्नि को नष्ट करता है, जिससे प्रसिद्धि नहीं मिलती है.

7. ख़ुद को असहाय और अकेला महसूस करनेवाले व्यक्ति अपनी कुर्सी के पीछे पर्वत या पहाड़ का चित्र लगाएं, इससे उन्हें सहारा मिलता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर या दफ्तर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं, तो यह आपके कार्य में गति प्रदान करता है. दौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति और ताकत के प्रतीक होते हैं. खासकर 7 दौड़ते हुए घोड़े व्यवसाय की प्रगति का सूचक माने गए हैं, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार 7 अंक सार्वभौमिक है, प्राकृतिक है.

8. घर-परिवार के सदस्‍यों की तस्‍वीर उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सदस्‍यों के बीच प्‍यार बना रहता है और घर में खुशियां आती हैं. इसके अलावा किसी और दिशा में घर के सदस्‍यों की तस्‍वीरों को लगाना अशुभ समझा जाता है. घर की दक्षिण, पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दिशा में मृत परिजनों की तस्वीर लगाना सही माना जाता है.

9. रसोई घर में माँ अन्नपूर्णा की तस्‍वीर का होना शुभ माना जाता है लेकिन यदि रसोईघर आग्नेय कोण में नहीं है तो ऋषि मुनियों की तस्वीर लगाएं.

10. युद्ध और हिंसावाले चित्र या जंगली जानवर की पेंटिंग घर में न लगाएं, इससे आपसी रिश्तों में कटुता पैदा होती है. ऐसे चित्र घर में लगाने से सास-बहू और पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं.

11. उजड़े शहर, खण्डहर, वीरान दृश्य, सूखी नदियां, सूखी झीलों, हिंसक युद्ध, अस्त्र-शस्त्र, महाभारत, बाघ, शेर, कौआ, उल्लू, भालू, चील, गिद्ध या रेगिस्तान का चित्र घर में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में अशांति फैलती है तथा परिवार के सदस्यों के बीच में झगड़े हो सकते हैं.

साभार: Swastik Jyotish Kendra

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।