पुष्पेश कुमार पुष्प. जब मैं मरा था, तब परेशान था लेकिन अब खुश हूं. मुझे पांच वर्ष पहले ही इसका पता लग गया था. मरने से पहले मैंने अपनी मां को सपने में देखा था. वह एक पहाड़ी पर खड़ी मुझे बुला रही थी.‘

ये पंक्तियां किसी नाटक का संवाद नहीं बल्कि विश्वविख्यात रॉक गायक एल्विस प्रिसले की आत्मा की आवाज है. प्रिसले की आत्मा ने यह बात कैलिफोर्निया के मनोचिकित्सा अनुसंधान केन्द्र की सम्मोहन चिकित्साविद् श्रीमती सिल्विया ब्राउन को अपनी मृत्यु के कुछ ही देर बाद बताई थी.

श्रीमती ब्राउन का दावा है कि प्रिसले ने उनसे कहा था कि  मौत के बाद वह अपनी मां से जा मिला है और अब वह उसके साथ है. प्रिसले ने यह भी बताया कि अपने जीवन काल में मंच पर जाकर भीड़ का सामना करने की कल्पना मात्रा से ही वह घबराने लगता था, अपनी इस घबराहट पर काबू पाने के लिए वह नशीली दवाओं का सेवन किया करता था. वैसे वह कभी नशीली दवाओं का आदी नहीं रहा.

हॉलीवुड की प्रख्यात अभिनेत्राी मार्लिन मुनरो की आत्मा दुनिया को यह बताना चाहती है कि आत्महत्या करके मरने का उसका कतई इरादा नहीं था. अब तक वह कई व्यक्तियों को माध्यम बनाकर अपनी सफाई दे चुकी है.

आत्माओं के लिए प्रख्यात माध्यम लेसली फ्लिंट का दावा है कि मुनरो की आत्मा उससे बात करने के लिए कभी भी आ जाती है. वह बार-बार कहती है कि आत्महत्या करने का उसका कोई इरादा नहीं था. उसने बहुत कुछ खो दिया था और वह कई दबावों में से गुजर रही थी. इसके बावजूद वह जीवित रहना चाहती थी.

लेसली फ्लिंट के मुताबिक मुनरो की आत्मा का कहना है कि इस नई दुनिया में उस पर कोई दबाव नहीं है लेकिन वह खुद को इस दुनिया में ’एडजस्ट‘ नहीं कर पा रही है. सचमुच, वह जीवित रहना चाहती थी.

मृत्यु के उपरांत नई दुनिया के अनुभवों तथा अपने जीवन काल में भोगे गए दिनों के अनुभवों के बारे में आत्माओं द्वारा किसी माध्यम से संदेश देने की खबर अब रोजमर्रा की बात हो गई हैं. लेसली फ्लिंट लंदन में आत्माओं के अव्वहान के लिए प्रसिद्ध माध्यम था. कुछ वर्ष पूर्व एक भीषण बीमारी में मरने से पहले वह अपने एक प्रदर्शक रूडोल्फ वालोंनिनो की आत्मा के द्वारा लंदन तथा हॉलीवुड में आत्माओं के व्यवहार के कार्यक्रम आयोजित किया करता था.

भौतिक अनुसंधान समिति के सदस्य नाइजेल बकमास्टर ने फ्लिंट की जांच की थी. इस जांच में उन्होंने एक टेप रिकार्ड कर प्रयोग किया था. नाइजेल बकमास्टर ने बाद में फ्लिंट का अनोखा प्रत्यक्ष ध्वनि माध्यम बताते हुए कहा था, ’’जब वह अचेत होता है, तब आत्माओं की आवाजें भी साफ सुनी जा सकती है.

फ्लिंट की तरह ही एक अन्य  माध्यम, 60 वर्षीय जेसी मेसन, का घर स्टॉकवैल में ऐसे क्षेत्रा में था जहां कई बड़े-बड़े संगीतज्ञों ने अपना जीवन बिताया था. मेसन को इस बात की जानकारी नहीं थी लेकिन उन महाशयों की आत्माओं ने उससे आकर अपने शिकवे-शिकायत बताने शुरू कर दिए थे. इन्हीें में से एक आत्मा हान गायक मौरिस शेवालियर की भी थी. उसकी शिकायत थी कि उसके प्रिय गीत अब कोई नहीं गाता.

डॉलीवुड के मनोचकित्सक कैनी किंगस्टन का दावा है कि कई मृत सम्पर्क की आत्माएं न केवल उनसे समपर्क रखती है बल्कि इनमें से एक क्लिफटन वेब की आत्मा तो अक्सर उसकी सहायता भी करती है. धनकुबेर हाबर्ड हयूजेस जब एक बार गायब हो गया था और उसकी मौत की अफवाहें उड़ी थी, तब वेब की आत्मा ने ही किंगस्टन को बताया था कि हाबर्ड हयूजेस जीवित है और एक गोपनीय व्यापारिक दौरे पर लॉस वेगास होटल की नवीं मंजिल के पेंटहाउस में ठहरा हुआ है.

सिने अभिनेत्राी सेफ ने अपनी मृत्यु के बाद के एलन बेकन से मुलाकात की तथा उसे जीवन-मृत्यु के बारे में सही बताने पर धन्यवाद दिया. बेकन ने उस घटना का वर्णन करते हुये बताया, ’मैं सफाई कर रहा था. विवियन मुझे दीवारों के पास हवा में तैरती हुई सी दिखाई दी. वह बहुत आकर्षक लग रही थी. उसने काली पोशाक पहनी हुई थी और गले में कोई आभूषण जगमगा रहा थी. उसने मुझसे कहा कि मैंने सही बताया था कि मौत वास्तव में खुले दरवाजे से गुजरने जैसा ही मुक्ति का अहसास है. इसके बाद विवियन चली गई और फिर दिखाई नहीं दी.

’सैक्स सुंदरी जेन मैसफील्ड की आत्मा अपना एक संदेश देने के लिए उचित माध्यम की तलाश में है. आत्माओं से सम्पर्क के क्षेत्रा में प्रसिद्ध प्रोफेसर पैट्रिक बुलेन ने जेन की मृत्यु से 9 वर्ष पहले ही उसका हाथ देखकर बता दिया था कि वह एक भीषण दुर्घटना का शिकार हो जाएगी. उन्होंने दावा किया कि जेन की आत्मा अपनी उस अज्ञात वसीयत की जानकारी देना चाहती है, जिससे उसकी बेटी मेरी को उसकी सम्पत्ति का अधिकांश भाग मिल सके.

साउथेपटन की एक सुंदर गृहिणी मॉरिन मार्श के साथ अपने समय के प्रख्यात गायक जिम रीव्स की आत्मा के प्यार ने तो उसके विवाहित जीवन में ही तूफान खड़ा कर दिया था. मार्श के पति ने अदालत में तलाक का मुकद्दमा दायर करते हुए रीव्स की आत्मा को भी उसमें घसीटा था. उसने अपनी पत्नी मार्श पर आरोप लगाया था कि वह रीव्स के आगे से उसे कुछ नहीं समझती. रीव्स की मृत्यु इस प्रेम लीला से 15 वर्ष पहले ही एक विमान दुर्घटना में हो गई थी.

आत्माओं द्वारा इस प्रकार जीवित इंसानों से सम्पर्क करने, उनकी सहायता करने, अपने अनुभव व शिकायतें बताने की घटनाएं प्रकाश में आती ही रहती हैं लेकिन इनमें से अधिकांश घटनाओं में बड़ी आत्माएं ही पाई गई हैं जो अपने जीवन काल में किसी न किसी प्रकार के असंतोष से ग्रस्त थी.

यह भी पढ़ें, गोविंदा की तकदीर थी, रेड न्यूज के दौर से पहले ही सुपर स्टार बन गए थे!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।