पटना. बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से होने वाली मौतों का सिलसिला जारी है. शनिवार को पूरे दिन प्रदेश में हुई मुसलाधार बारिश के दौरान बिजली गिरने से जहां 23 लोगों की मौत हो गई. वहीं एक दर्जन से अधिक लोग इससे झुलसकर बुरी तरह जख्मी हो गए. इस आपदा का शिकार हुये लोगों के लिये प्रदेश सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है.

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी अपडेट के अनुसार शनिवार की शाम साढ़े 7 बजे तक भोजपुर में सबसे ज्यादा 9 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई. इसके अलावा आकाशीय बिजली के कारण सारण में 5, कैमूर में 3, पटना जहानाबाद में 2-2, गया और बक्सर में एक-एक लोगों ने दम तोड़ दिया था. भोजपुर में शनिवार के दिन ठनका गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग झुलस गए हैं. घटना के बाद पूरे जिले में मातम सा पसरा हुआ है.

शनिवार को पटना, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, बक्सर, छपरा, सीवान, सुपौल समेत कई जिलों में भारी बारिश हुई थी. इस बारिश से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो इसी दौरान कई जगहों पर वज्रपात भी हुआ. आकाशीय बिजली गिरने का सबसे अधिक असर ग्रामीण इलाकों में देखने को मिला है. पटना मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में राज्य के ज्यादातर हिस्से में बारिश और बिजली गिरने की संभवना जताई है. इस दौरान सरकार ने लोगों खासकर किसानों से खुले में न जाने की अपील की है.

अगले 24 घंटे में राज्य के कई जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश के भी आसार जताए गए हैं. वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने पूरे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया है. इससे पहले बीते दिन शुक्रवार को भी राज्य में पांच जिलों में आठ लोगों की मौत वज्रपात से हुई थी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।