पटना: कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा निर्णय लिया है. जिसके अनुसार अब मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर आने वाले लोग अब ईवीएम मशीन की बटन हाथ की उंगलियों की जगह छड़ी से दबाएंगे. इस दौरान मतदाता को खादी के मास्क भी दिए जाएंगे. इस बात की जानकरी राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एच.सी. श्रीनिवास ने दी. बता दें कि बिहार में अक्टूबर और नवंबर में विधान सभा चुनाव होने वाले है, जिसके लेकर आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

राज्य आयोग के प्रमुख श्रीनिवास ने जानकरी देते हुए कहा, ‘ कोरोना के कहर को देखते हुए पोलिंग बूथ पर मतदान करने आने वाले लोगों को लकड़ी की डांडिया दी जाएगी, जिससे वह ईवीएम की बटन दबा सके. इसी के साथ जो मतदाता बिना मास्क पहने आएँगे उन्हें खादी के बने मास्क के साथ हैंड गिब्स भी दिया जाएगा.

एक बूथ पर सिर्फ 1000 लोग करेंगे वोट 

श्रीनिवास में बताया, ” कोरोना के मामलों को देखते हुए एक बूथ पर सिर्फ 1000 लोगों को मतदान करने के लिए काम शुरू है, जिसके लिए मतदान सूचि को अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है.” उन्होंने कहा, ” इस निर्णय के बाद पुरे राज्य में 45 प्रतिशत नए पोलिंग बूथ का निर्माण किया जाएगा.”

65 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों बैलेट से मतदान करेंगे

राज्य चुनाव अधिकारी ने कहा, ” केंद्रीय चुनाव आयोग ने निर्णय के अनुसार 65 वर्ष  से ज्यादा उम्र के लोगों बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेगे. इसके लिए उन्हें मतदान केंद्र में आने की जरुरत नहीं होगी, वह अपने घरों में रह कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।