केंटकी में एक टैटू पार्लर लोगों के शरीर पर गुदे नस्लीय भेदभाव, नफरत व घृणा फैलाने वाले टैटू को मुफ्त में हटाने की सुविधा दे रहा है. ऐसा करके पार्लर देश भर के समुदायों को एकजुट कर रहा है, जिससे कि शांति और सौहार्द्र कायम हो सके. शरीर पर गुदे पुराने टैटू को हटाने के लिए स्याही का इस्तेमाल किया जाता है.

मरे में गैलरी एक्स आर्ट कलेक्टिव में टैटू कलाकार जेरेमिया स्विफ्ट और रयुन किंग टैटू हटाने की यह सुविधा दे रहे हैं. उन्होंने कहा, यह सुविधा देने का फैसला इसलिए किया गया, क्योंकि यह पुलिस की बर्बरता और नस्लीय अन्याय को समाप्त करने के लिए विरोध प्रदर्शनों के दौरान ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान का समर्थन करने का एक तरीका है.

किंग ने कहा, निश्चित रूप से इसमें लंबे समय से परिवर्तन की जरूरत थी. घृणा से संबंधित किसी भी चीज को स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा, बहुत से लोग, जब वे छोटे थे तो किसी बेहतरी के बारे में नहीं जानते थे और उनके शरीर पर गलती से ऐसे टैटू गुदवा दिए गए. हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर किसी के पास खुद को बदलने का मौका है.

स्विफ्ट ने बताया कि उन्होंने दो हफ्ते पहले फेसबुक पर टैटू हटाने के बारे में एक पोस्ट डाली थी, जिसके बाद टैटू हटाने के लिए 30 से अधिक लोगों ने उनसे संपर्क किया, जो लगातार जारी है. किंग ने बताया कि उनके पास एक ऐसा व्यक्ति आया, जिसके दोनों हाथ पूरी तरह से नफरत व घृणा फैलाने वाले टैटू से भरे पड़े थे. किंग ने आगे कहा कि उनके पास एक ऐसा व्यक्ति भी आया, जिसके शरीर पर काफी बड़ा स्वास्तिक चिन्ह बना हुआ था और उस व्यक्ति ने कभी अपने बच्चों के सामने अपनी कमीज नहीं उतारी थी.

किंग ने कहा, मुझे खुशी है कि लोग बेहतरी के लिए खुद को बदलना चाहते हैं. इन लोगों ने मुझे भावनाओं से भर दिया है. टैटू कलाकारों ने कहा कि वे किसी भी व्यक्ति के टैटू को हटाने के लिए तैयार हैं, भले ही वे राज्य से बाहर के क्यों न हों. साथ ही उन्होंने कई तरह के नए डिजाइन वाले टैटू बनवाने का ऑफर भी दिया.

किंग की पहली ग्राहक 36 वर्षीय जेनिफर टकर थी. वह दो बच्चों की मां थी, जो अपनी एड़ी पर बने एक छोटे से कॉन्फेडरेट झंडे को हटाना चाहती थी. यह टैटू उन्होंने 18 साल की उम्र में बनवाया था. टकर ने बताया, मैं एक ऐसे स्कूल में जाती थी, जहां एक भी अश्वेत नहीं था. हमारे समुदाय में कोई अश्वेत परिवार नहीं रहता था. अगर वे आते थे तो उनको हर बार बाहर निकाल दिया जाता था. मेरे स्कूल में सभी ने विद्रोही झंडे फहराए और विद्रोही झंडे के टैटू बनवाए. मैंने भी यह टैटू बनवाया. लेकिन यह सचमुच एक भयानक कार्य था.

टकर ने कहा, मगर अब मैंने यह टैटू हटवा दिया है, क्योंकि मैं समानता का समर्थन करती हूं. यह टैटू हटवाकर मैं प्रेम की भावना फैलाना चाहती हूं. टकर अपने पुराने जीवन के अध्याय को बंद करने के लिए तैयार है. वह प्यार और दया से भरे नए दिनों की राह देखती हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।