बैंगन कतरी या बैंगन कचरी आप साइड डिश के रूप में भी परोस सकते हैं और स्नैक्स के रूप में भी. दोनों तरह से ही यह आपको बहुत पसंद आयेगी.

सामग्री

बैंगन मध्यम आकार का

तेल - 2-3  टेबल स्पून

दही   1- 2  टेबल स्पून

गेहुं का आटा - 2-3 टेबल स्पून

हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच 

धनियां पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर = 1/4 छोटी चम्मच

चाट मसाला - 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

नमक - 1/2 छोटी चम्मच   (स्वादानुसार)

विधि - सबसे पहले दही में लाल मिर्च पाउडर, धनियां पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और काली मिर्च मिला कर  मसाले तैयार कर लीजिये. बैंगन के पतले 1/2 - 3/4 सेमी.  मोटे स्लाइस काट लीजिये और इन स्लाइस के दोनों ओर चाकू से हल्के से कट लगा दीजिये, ताकि बैगन के अन्दर मसाला चला जाय. दही में मिले मसाले बैगन की स्लाइस के ऊपर रखिये और चारों ओर फैला दीजिये, स्लाइस दोनों ओर मसाला लपेट दीजिये, सारे बैगन पर मसाला लपेट कर रख दीजिये. मसाले लगे बैगन के सलाइस को आटे के ऊपर रखकर आटा बैगन स्लाइस को दोनों ओर आटे से कोटिंग कीजिये. सारे बैगन की स्लाइस को दोनों ओर आटे से कोटिंग करके रख लीजिये. एक चौड़ी कढ़ाही या तवे को आग पर रखकर 2 चम्मच तेल डालिये, बैंगन के स्लाइस को कड़ाही में इस तरह बिछाये के एक दूसरे के ऊपर स्लाइस न आये. इसे हल्की आग पर सिंकने दीजिये, बैगन के स्लाइस जब नीचे की ओर से गोल्डन ब्राउन सिक जाय तब पलट दीजिये और दूसरी ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिये.  बैंगन कतरी तैयार हैं इन्हें गरमा गरम पूड़ी या परांठे या चावल के साथ या एसे ही स्नैक्स के रूप में परोसिये.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।