नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भगवान बुद्ध के उपदेशों पर विशेष जोर देते हुए वीडियो संदेश के जरिए देश के युवाओं से बुद्ध के विचारों को अपनाने की बात कही. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समय विश्व मुश्किल हालात से गुजर रहा है. इन सभी चुनौतियों का सामना और समाधान गौतम बुद्ध के विचारों के साथ किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन से धर्म चक्र दिवस का उद्घाटन किया. बता दें कि संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. आज के ही दिन महात्मा बुद्ध ने अपने पहले पांच शिष्यों को प्रथम उपदेश दिया था.

धर्मचक्र कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध के बताए आठ मार्ग कई समाजों और राष्ट्रों के लिए कल्याण का रास्ता दिखाते हैं. यह करुणा और दया के महत्व पर जोर डालता है. भगवान बुद्ध की शिक्षाएं विचार और क्रिया दोनों में सरलता मनाती हैं.

वीडियो के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बौद्ध धर्म लोगों को आदर करना सिखाता है. लोगों के लिए आदर करना, गरीबों के लिए आदर करना और महिलाओं के लिए आदर करना. शांति और अहिंसा का आदर करना. आज के समय में बुद्ध द्वारा दी गई सीख भी प्रासंगिक है.

उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध ने सारनाथ में दिए अपने पहले उपदेश में और बाद के दिनों में भी दो चीजों को लेकर बात की, आशा और उद्देश्य. उन्होंने इन दोनों के बीच मजबूत लिंक देखा. क्योंकि आशा से ही उद्देश्य पैदा होता है. उन्होंने कहा कि आशा और उद्देश्य के बीच काफी मजबूत कड़ी है, क्योंकि आशा से ही उद्देश्य पैदा होता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस समय दुनिया चुनौती का सामना कर रही है उस वक्त तेज तर्जार युवा मन वैश्विक समस्याओं का हाल लेकर सामने आ रहा है. इस समय भारत के पास सबसे बड़ा स्टार्ट अप इको सिस्टम है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं अपने युवा दोस्तों से अपील करना चाहूंगा कि वह बुद्ध के विचारों को अपनाएं. इस तरह से वह खुद भी मोटिवेट हों और दूसरों को भी आगे का रास्ता दिखाएं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समय विश्व मुश्किल हालात से गुजर रहा है. इन सभी चुनौतियों का सामना और समाधान गौतम बुद्ध के विचारों के साथ किया जा सकता है. बुद्ध के विचार जितने पहले प्रासंगिक थे उतने ही आज भी प्रासंगिक हैं और आगे भी रहेंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।