कोटा. केन्द्रीय श्रम संगठनों के संयुक्त मोर्चे के आव्हान पर सम्पूर्ण भारत देश में शुक्रवार 03 जुलाई को विशाल प्रदर्शन किया गया. संयुक्त मोर्चा के संयोजक मुकेश गालव ने बताया कि देशभर के श्रमिकों को कष्ट एवं पीड़ा सहने के लिए जिस प्रकार बदहवास छोड़ दिया गया है एवं करोड़ों श्रमिकों को वेतन आदि का भुगतान नहीं किए जाने पर भी सरकार द्वारा कार्यवाही नहीं किए जाने के विरोध में केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आव्हान पर 22 मई को देशभर में एक दिवसीय देशव्यापी भूख हड़ताल का आयोजन किया गया.

केंद्र सरकार द्वारा अभी भी श्रमिकों के प्रति कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया है. इसी के चलते 03 जुलाई 2020 को प्रात: 11.30 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय पर विशाल प्रदर्शन किया गया. जिसमें सभी प्रदर्शनकरियों ने काला छाता दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया इसके पश्चात प्रधानमंत्री महोदय के नाम जिला कलेक्टर महोदय को ज्ञापन दिया गया.

इन मांगों पर वादाखिलाफी से उद्वेलित हैं श्रमिक संगठन

श्री गालव ने बताया कि श्रमिकों को लॉकडाउन अवधि के वेतन, इस दौरान दुर्घटनाग्रस्त मजदूरों को मुआवजा, फैक्ट्री एवं कारखाने कोविड-19 से बचाव के मानकों का पालन करते हुए पुन: खुलवाना, प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य मे रोजगार एवं आर्थिक अनुदान देने, श्रम कानूनों मे परिवर्तन वापिस लेने, कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान करने, कोविड-19 से जुड़े संविदा कर्मियों को अतिरिक्त भुगतान करने तथा जोखिम मे बीमा करने आदि पर सरकार को कार्यवाही करनी चाहिए. श्री गालव ने बताया कि केन्द्र सरकार ने केन्द्रिय कर्मचारियों को डीए फ्रिज करने, निजीकरण करने, श्रम कानूनों को निलम्बन करने, प्रवासी मजदूरों को अपने गृह क्षेत्र में लौटने पर रोजगार व मुआवजा देने, एफडीआई लाने, लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों वेतन देने तथा उनके कार्य से निकालने के विरोध में विशाल प्रदर्शन का आयोजन किया.

इन केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन

केन्द्रीय श्रम संगठनों का संयुक्त मोर्चा के संयोजक मुकेश गालव ने बताया कि कोटा मे इंटक, एटक, हिन्द मजदूर सभा, सीटू, राज. सीटू, एआईसीटीयू, बैंक, रेलवे, बीमा संगठनो से जुड़े प्रतिनिधि तथा श्रमिकों ने सामाजिक दूरी एवं निषेधाज्ञा का पालन किया गया. विशाल प्रदर्शन में इंटक से रामलाल गोचर, राजेश चैहान, एटक से हरिलाल, हिन्द मजदूर सभा से राजेश गौतम, रविन्द्र शर्मा, सीटू से उमाशंकर, रविन्द्र सिंह, दुलीचंद बोरदा, आरएमएसआरयू के राकेश गालव, डब्ल्यूसीआरईयू के इरशाद खान, बैंक से पदम पाठौदी, बीमा से मनजीत सिंह वालिया, आर.सीटू से तारकेश्वर तिवारी, महेन्द्र सिंह नेह मुख्य रूप से उपस्थित थे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।