नई दिल्ली. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान प्रदेश में शुक्रवार 3 जुलाई की शाम 7 बजे के आसपास को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर रिक्टर तीव्रता 4.5 थी, जबकि राजस्थान में इसे 4.7 मापा गया. इसका असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में महसूस किया गया. भूकंप में आने पर कई इलाकों में लोग अपने घर के बाहर निकल आए और काफी देर तक बाहर ही रुके रहे.

हालांकि, किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. पिछले कुछ समय से आए दिन दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. भूकंप आने के कुछ ही देर बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया. उन्होंने उम्मीद जताई की प्रदेश के लोग सुरक्षित हैं. उन्होंने लिखा- कुछ देर पहले दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. उम्मीद है आप सभी सुरक्षित है, अपना ख्याल रखें.

आज ही मिजोरम में दोपहर 14.35 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई थी. हालांकि भूकंप के कारण अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. बीते दो सप्ताह से आए दिन मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में लगातार भूकंप के बाद लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 4.5 थी. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कटरा में भी 3.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।