कोटा (राजस्थान). देशभर के श्रमिकों को कष्ट एवं पीड़ा सहने के लिए जिस प्रकार बदहवास छोड़ दिया गया है एवं करोड़ों श्रमिकों को वेतन आदि का भुगतान नहीं किए जाने पर भी सरकार द्वारा कार्यवाही नहीं किए जाने के विरोध मे केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आव्हान पर 22 मई को देशभर में एक दिवसीय देशव्यापी भूख हड़ताल का आयोजन किया गया था, परन्तु सरकार द्वारा अभी भी श्रमिकों के प्रति कोई सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया है. इसी के चलते शुक्रवार 03 जुलाई 2020 को प्रात: 11.30 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय पर प्रधानमंत्री के नाम जिला कलेक्टर महोदय को ज्ञापन दिया जायेगा.

केन्द्रीय श्रम संगठनों का संयुक्त मोर्चा के संयोजक मुकेश गालव ने बताया कि प्रदेश में इंटक, एटक, हिन्द मजदूर सभा, सीटू, राज. सीटू, एआईसीटीयू, बैंक, रेलवे, बीमा संगठनो से जुड़े श्रमिक सामाजिक दूरी एवं निषेधाज्ञा का पालन करते हुए जिला कलेक्टर कार्यालय कोटा पर विशाल प्रदर्शन करेंगे एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन प्रेषित करेंगे.  

यह है प्रमुख डिमांड

श्री गालव ने बताया कि श्रमिकों को लॉकडाउन अवधि के वेतन, इस दौरान दुर्घटनाग्रस्त मजदूरों को मुआवजा, फैक्ट्री एवं कारखाने कोविड-19 से बचाव के मानकों का पालन करते हुए पुन: खुलवाना, प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य मे रोजगार एवं आर्थिक अनुदान देने, श्रम कानूनों मे परिवर्तन वापिस लेने, कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का भुगतान करने, कोविड-19 से जुड़े संविदा कर्मियों को अतिरिक्त भुगतान करने तथा जोखिम मे बीमा करने आदि पर सरकार को कार्यवाही करनी चाहिए. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।