नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध बरकरार है. इसी बीच जानकारी मिली है कि दोनों पक्षों के बीच बातचीत के जरिए तनाव कम करने के लिए कई मुद्दों पर सहमति बन गई है. चीन की एक सरकारी अखबार ने दावा किया है कि दोनों देश चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को हटाने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा इस बात पर भी सहमति बनी है कि गलवान जैसी हिंसक झड़प फिर से नहीं दोहराई जाएगी.

ये भी कहा जा रहा है कि 72 घंटों तक दोनों पक्ष एक-दूसरे पर निगरानी रखेंगे. उधर चीन के सरकारी अखबार ने दावा किया है कि भारत और चीन LAC पर तनाव कम करने पर सहमत हो गए हैं. दोनों देशों में चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को हटाने पर भी सहमति बन गई है. हालांकि, भारत की तरफ से इस बात पर अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है. 30 जून को दोनों देशों के बीच मतभेद को सुलझाने के लिए कोर कमांडर लेवल की बातचीत हुई, लेकिन इसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकला.

इस बातचीत में चीन के कोर कमांडर मेजर जनरल लिउ लिन और भारत के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरेंदर सिंह के बीच करीब 12 घंटे तक बातचीत हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों देश ने 15 जून जैसी खूनी भिड़ंत फिर न करने पर सहमति बनाई है.बता दें कि इससे पहले 22 जून की बैठक में भी सीमा से सैनिकों को हटाने की बात हुई थी, लेकिन 8 दिन बाद भी हालात में कोई बदलाव नहीं हुआ.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।