व्यूज. जहां कोरोना संकट के कारण मंदी के दौर में रियल एस्टेट सेक्टर की हालत खराब है, वहीं राजस्थान में नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना में आवासन मंडल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए महज 12 दिन और 4 बुधवारों में 178 करोड़ रुपये मूल्य की 1213 सम्पत्तियां बेचकर नया कीर्तिमान बनाया है.

सरकारी समाचार है कि मंडल द्वारा गत वर्ष सितम्बर माह में चलाए गए ई-ऑक्शन योजना में महज 35 दिनों में 1010 सम्पत्तियां बेचकर 162 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इस रिकॉर्ड को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई थी. इस वर्ष फरवरी माह में आयोजित राजस्थान आवासन मंडल के स्वर्ण जयंती समारोह में सीएम अशोक गहलोत और आवासन आयुक्त पवन अरोड़ को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस द्वारा इस सम्बंध में प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया था.

दरअसल, कोरोना संकट ने लोगों को अपने घर का महत्व तो समझा ही दिया है, इसके ये भी संकेत हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर को लोगों की जरूरत और आर्थिक क्षमता के सापेक्ष प्रोजेक्ट तैयार करने चाहिएं.

ऐसे करोड़ों लोग हैं, जो घर खरीदना चाहते हैं, लेकिन उनके पास बैंक लोन के लायक कागज नहीं हैं, डाउन पेमेंट नहीं है और भारी-भरकम ईएमआई भरने की हैसियत नहीं है, लिहाजा वर्षों से किराएदार बने हुए हैं. इन लोगों की समस्याएं समझते हुए समाधान निकाले जाएं तो रीयल एस्टेट सेक्टर में नई जान आ सकती है.

नीलामी उत्सव योजना के तहत सभी के लिए किश्तों में आवास योजना के तहत 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं. मंडल इतिहास में पहली बार इतनी भारी छूट के साथ 13 वर्ष की आसान 156 मासिक किश्तों पर आमजन को आवास उपलब्ध हो रहे हैं.

इस योजना में 1 जून से पंजीकरण और 8 जून से ई-बिड सबमिशन प्रारंभ किया गया था. बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना के अन्तर्गत ऑनलाईन बिड की प्रक्रिया बेहद सरल और आसान है. आवेदक आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड, नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकता है. इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जायेेगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा.

इस योजना से संबंधित नियम, शर्तोें, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है.

याद रहे, आवासन मंडल द्वारा 1 जून, 2020 को बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना शुरू की थी जिसके तहत पहले बुधवार को 381 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 58 करोड 22 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, दूसरे बुधवार को 320 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे 45 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तीसरे बुधवार को 257 सम्पत्तियां बिकी, जिससे मंडल को 34 करोड़ रूपये का राजस्व मिला और कल बुधवार को 255 सम्पत्तियां बिकीं और मंडल ने 41 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया.

कल बुधवार को जयपुर वृत्त प्रथम में 32 आवास बिके, जिससे मण्डल को 4 करोड 24 हजार रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, जयपुर वृत्त द्वितीय में 48 आवास बिके, जिससे मण्डल को 6 करोड 40 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तो जयपुर वृत्त तृतीय में 14 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 47 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

इसी तरह अलवर वृत्त में 86 सम्पत्तियां बिकीं, जिससे मण्डल को 18 करोड 57 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, कोटा वृत्त में 19 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 37 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, जोधपुर वृत्त प्रथम और द्वितीय में 15 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 25 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, बीकानेर वृत्त में 18 आवास बिके, जिससे मण्डल को 1 करोड 75 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ, तो उदयपुर वृत्त में 22 आवास बिके, जिससे मण्डल को 2 करोड 83 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

यह भी पढ़ें, आदिवासी जीवनशैली अपनाएंः समय बदल रहा है, तो सोच भी बदलिए!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।