नई दिल्ली. यूपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 पूरे भारत में 4 अक्तूबर को आयोजित कराई जाएगी. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को इस बार परीक्षा केंद्र बदलने का मौका मिलेगा.

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा और 2020 भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए और अपने केंद्रों को बदलने के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त अनुरोधों को देखते हुए आयोग ने एक अवसर देने का निर्णय लिया है.

परीक्षा केंद्र में बदलाव के अभ्यर्थियों के अनुरोध पर फैसला केंद्रों की परीक्षार्थी क्षमता देखने के बाद लिया जाएगा. जो उम्मीदवार सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं, उनके लिए परीक्षा केंद्र बदलने की खिड़की दो चरणों में खोला जाएगी. पहला चरण 7 जुलाई से 13 जुलाई 2020 को 6 बजे तक खुला रहेगा और दूसरा चरण 20 जुलाई से 24 जुलाई 2020 को 6 बजे तक आयोग की वेबसाइट पर खुला रहेगा.

जानकारी के अनुसार सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है. प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस  के प्रकोप चलते इस बार कई प्रतियोगी परीक्षाओं के शेडय़ूल बदले गए हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।