नई दिल्ली. एक जून से 200 ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे ने आज से स्टेशनों पर काउंटर से टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है. कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ये सुविधा दी जा रही है. इन स्टेशनों पर यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की जिम्मेदारी जोनल रेलवे की होगी.

रेलवे काउंटर के साथ ही देशभर के करीब 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर भी ट्रेन टिकटों की बुकिंग की जाएगी. इससे ऐसे दूरस्थ स्थानों पर भी सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं के बराबर है.
ही नहीं रेलवे ने रिजव्ड्ज टिकट की बुकिंग और कैंसिलेशन की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र को लाइसेंस रखने वालों को भी दी गई है. इसके अलावा जो ढ्ढक्रष्टञ्जष्ट के आधिकारिक एजेंट भी टिकटों की बुकिंग करेंगे.

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार अब यात्री एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र से टिकट बुक करवा सकेंगे. यही नहीं यात्री आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजवेज़्शन सिस्टम (क्कक्रस्) और कॉमन सविज़्स सेंटसज़् से भी टिकट बुक करवा सकते हैं. इन सभी काउंटर से यात्री टिकट बुक करवाने के साथ ही उन्हें कैंसिल भी करवा सकते हैं. हालांकि, इस दौरान यात्रियों को सामाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा.

इन सभी माध्यमों से टिकटों की बुकिंग आज से शुरू की गई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इन सभी जानकारियों के बारे में अवगत कराया. हालांकि, रेलवे के अनुसार फिलहाल कुछ ही स्टेशनों पर काउंटर खोले जाएंगे और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।