कोरोना वायरस के चलते देशभर में अब भी लॉकडाउन की स्थिति है. जिसकी वजह से सभी लोग घरों में रहने को मजबूर है. हालांकि, एक तरफ कोरोना वायरस जानलेवा बीमारी है, लेकिन इसकी वजह से लगाए गए लॉकडाउन से प्रकृति को काफी फायदा पहुंच रहा है. देश भर से ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं जिनमें जानवर शहर की सड़कों पर घूमते नज़र आ रहे हैं.  

वहीं, कुछ समय पहले नवी मुंबई की तस्वीरें सामने आई थीं, जहां सैकड़ों पिंक फ्लेमिंगोज़ ने तलवे वेटलैंड को अचानक आकर गुलाबी रंग से रंग दिया था. इस पल की तस्वीरें दुनियाभर में वायरल हो गई थीं.   दिलचस्प बात ये है, कि तलवे वेटलैंड के एक हिस्से का पानी गहरे गुलाबी रंग का हो गया है, जिससे वहां रहने वाले लोग दंग रह गए हैं. वेटलैंड नवी मुंबई के दक्षिणी पूर्वी हिस्से में है और यह आजकल गुलाबी रंग का दिख रहा है.

इस घटना को ध्यान में रखते हुए, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी ने बताया कि यह मुंबई महानगर क्षेत्र के लिए एक अनूठी घटना है. शोधकर्ताओं ने कभी भी मुंबई की खाड़ियों के साथ ऐसा कुछ नहीं देखा. शोधकर्ताओं और माक्रोबायोलोजिस्ट ने कहा कि ये गुलाबी रंग रेड एलगल ब्लूम का नतीजा है. 

इस घटना के पीछे संभावित कारण बढ़ती गर्मी, उमस और पानी की वाष्पीकरण है, इस तरह, वेटलैंड के एक हिस्से को गुलाबी रंग मिला है. ये वहीं गुलाबी एल्गी है, जिससे फ्लामिंगोज़ को भी गुलाबी रंग के पंख मिलता हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।