नई द‍िल्ली. देश में डिजिटल विज्ञापन बाजार 2019 में सालाना आधार पर 25 फीसद की वृद्धि के साथ 14,819 करोड़ रुपये का हो गया. इसी अवधि में पूरा विज्ञापन बाजार सात फीसद की वृद्धि के साथ 70,568 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

internet and mobile association of india (IAMAI) की ‘Digital Advertising in India Report’ में ऐसा कहा गया है. इस रिपोर्ट को निल्सन मीडिया ने तैयार किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 से जुड़ी परिस्थितियों के कारण कई सेक्टर्स में इस समय अस्थाई गिरावट देखे को मिल रही है, वहीं देश के डिजिटल विज्ञापन बाजार में अब भी तेज वृद्धि की संभावना है.

अब भी बड़ी संभावनाएं

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट यूजर्स के हिसाब से देश के सबसे बड़े देशों में शामिल भारत में डिजिटल विज्ञापन की वृद्धि की संभावनाएं बहुत अधिक हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि बड़ी संख्या में इंटरनेट यूजर्स होने के बावजूद देश के विज्ञापन बाजार में डिजिटल विज्ञापन की हिस्सेदारी कई देशों के मुकाबले बहुत कम है. भारत में पूरे विज्ञापन बाजार में 2019 में डिजिटल विज्ञापन की हिस्सेदारी 21 फीसद पर रही, जबकि चीन में यह आंकड़ा 68 फीसद और अमेरिका में 54 फीसद पर रहा.

डिजिटल विज्ञापन बाजार में 25% की वृद्धि

हालांकि, 2019 में डिजिटल विज्ञापन बाजार में 2018 के मुकाबले 25 फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, जबकि कुल विज्ञापन बाजार के आकार में सात फीसद की बढ़ोत्तरी देखने को मिली.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में विज्ञापन गतिविधियों में आम चुनाव, क्रिकेट विश्व कप, और आईपीएल जैसे इवेंट्स का दबदबा रहा. वहीं, अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से कुछ सेक्टर्स में विज्ञापन पर कम खर्च देखने को मिला.

देश के विज्ञापन बाजार में पारंपरिक विज्ञापनों का दबदबा रहा लेकिन FMCG, E-Commerce, ऑटो और ट्रेवल जैसे सेक्टर्स में डिजिटल एडवरटाइजिंग में अच्छी वृद्धि देखने को मिली.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।