मुंबई. शेयर बाजारों में लगातार दूसरे दिन बुधवार 20 मई को तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 622 अंक का छलांग लगाया. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बावजूद सूचकांक में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाले एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी से घरेलू बाजार में मजबूती आयी. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 622.44 अंक यानी 2.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 30,818.61 पर बंद हुआ.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 187.45 अंक यानी 2.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 9,066.55 अंक पर बंद हुआ. कारोबारियों के अनुसार कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है, लेकिन कोविड-19 के मामले बढऩे की रपटों से तेजी पर कुछ अंकुश लगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कोरोना वायरस प्रभावित अर्थव्यवस्था की मदद के लिये और उपायों की घोषणा से इनकार नहीं किये जाने से लिवाली गतिविधियां तेज हुई.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा में सर्वाधिक 5.92 प्रतिशत की तेजी आयी. इसके अलावा एचडीएफसी, एल एंड टी, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और सन फार्मा में भी तेजी रही. दूसरी तरफ सेंसेक्स के 30 शेयरों में से केवल चार.... इंडसइंड बैंक, हीरो मोटो कार्प, भारती एयरटेल और एशियन पेंट्स नुकसान में रहें. इनमें 2.85 प्रतिशत तक की गिरावट आयी. आशिका स्टॉक ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च के अध्यक्ष पारस बोथरा ने कहा, घरेलू बाजार स्थिर खुला लेकिन बाद में चौतरफा लिवाली से इसमें तेजी आयी.

वित्त मंत्री की तरफ से इस सकारात्मक बयान से बाजार को संभवत: गति मिली कि वह उद्योग के साथ हैं और कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यथासंभव और कदम उठये जाएंगे. इसका मतलब है कि कुछ और प्रोत्साहन आ सकता है. कोरोना वायरस के कुछ टीकों के परीक्षण को लेकर मीडिया रिपोर्ट में संदेह जताये जाने से दुनिया के ज्यादातर बाजारों में नरम रुख रहा.

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, तोक्यो और सोल लाभ में जबकि शंघाई नुकसान में रहा. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.24 प्रतिशत बढ़कर 35.08 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।