नई दिल्‍ली. इन दिनों इंसान के लिए मास्क एक महत्वपूर्ण चीज बन गई है. कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे पहनना बेहद जरूरी है. हांलाकि इसे लेकर सही जानकारी ना होना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा की कुछ हुआ चीन के वुहान शहर में जहां मास्क एक युवकी की जान का दुश्मन बन गया.

खबरों के अनुसार चीन के वुहान में रहने वाले 26 साल के जहांग पिंग मास्क पहनकर वॉक पर निकला. 4 किलोमीटर की लंबी दौड़ लगाने के बाद अचानक उसे चक्कर आ गया और वह बीच सड़क में गिर गया. उसे छाती में तेज दर्द हो रहा था और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. जब जहांग को अस्पताल ले जाया गया तो डाक्टर उसकी हालत देखकर हैरान रह गए.

डॉक्टरो के अनुसार जहांग के फेफड़ों में छेद हो गया था. ऑक्सीजन की कमी के कारण उसके फेफड़ों पर प्रेशर पड़ा और पंचर हो गया. उसके फेफड़े 90% तक सिकुड़ गए, जिस कारण उसका दिल के चलते बाएं से दाएं खिसकने लगा.

डॉक्टर्स के मुताबिक फेफड़े पंक्चर हो जाने की स्थिति को न्यूमोथ्रोक्स कहा जाता है. इसमें फेफड़े पंक्चर हो जाते हैं और हवा फेफड़े और चेस्ट वॉल के बीच में भर जाती है. इसके बाद आदमी सांस लेने में तकलीफ होती है. इस घटना के बाद लोगों को मास्क लगाकर इंटेंस वर्कआउट ना करने का सुझाव दिया गया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।