- प्रदीप कुमार द्विवेदी

* शिवपूजा का खास दिन है... मासिक शिवरात्रि!

* इस अवसर पर भोलेनाथ की भक्ति का लाभ लें.

* श्रीशिवशंकर द्वादशनामावलि 

ओम सोमनाथाय नमः.

ओम मल्लिकार्जुनाय नमः.

ओम महाकालेश्वराय नमः.

ओम ओम्कारेश्वराय नमः.

ओम वैद्यनाथाय नमः.

ओम भीमाशंकराय नमः.

ओम रामेश्वराय नमः.

ओम नागेश्वराय नमः.

ओम विश्वनाथाय नमः.

ओम त्रयम्बकेश्वराय नमः.

ओम केदारनाथाय नमः.

ओम घृष्णेश्वराय नमः.

* ये बारह नाम जन्म कुंडली के बारह भावों का सुख देते हैं! 

कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्.

सदा वसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि..

- आज का राशिफल- 

मेष राशि: ज़िन्दगी आपको नए मौके दे रही है इसलिए उनका पूरा तरह से फायदा उठाये. अपने शौक जैसे फोटोग्राफी, संगीत या नृत्य को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं. आज का गतिशील दिन संभावनाओं से भरा है और यह जीवन की अनिश्चितता है, जो हर दिन को खुशनुमा बनाती हैं.

वृष राशि: आपमें से कुछ लोगों को आज नए और रोचक व्यक्ति से मिलने का मौका भी मिलेगा. अभी परिवार के साथ भोजन करने और संगीत का आनंद लें. अपनी कड़ी मेहनत आज आपको हैरान कर देगी. आप अभी हुए वित्तीय लाभों का उत्सव मनाने के लिए तैयार हैं.

मिथुन राशि: काम में आपको मदद मिलने की पूरी संभावना है. आप इस समय अपनी कला का प्रदर्शन करना चाहते हैं ताकि भविष्य में आपको नए अवसर प्राप्त हों. आपकी आवाज़, गायन या फैशन कला आपका प्लस पॉइंट हैं जिनसे आप अपने परिवार और भाई बहन की परेशानियाँ दूर कर सकते हैं. 

कर्क राशि: आनंद और उत्तेजना वो हैं जिन्हे इस समय आप चाहते हैं और जिनकीआप तलाश कर रहे हैं. नए रचनात्मक निरीक्षण अभी आपको आकर्षित कर रहे हैं. आत्मविश्वास के साथ नए अवसरों का पीछा करें. इस समय मौके का फायदा उठाने से आपको भविष्य में सौभाग्य और संतुष्टि प्राप्त होगी.

सिंह राशि: आज धन लाभ की भी संभावना है. आप अपनी आय और ज्ञान बढ़ाने व पदोन्नति के बारे में सोच सकते हैं. दोस्तों के साथ घूमें, पार्टी और मज़े करें. आज समझदार लोगों की बात सुनना ज़रूरी और आवश्यक ज्ञान प्रदान करेगा.

कन्या राशि: यह जान कर कि आप के पास सब कुछ हैं, आत्मविश्वास बढ़ता है और आप दृढ़ता से आगे बढ़ते हैं. आज का दिन ख़ुशी और संतुष्टि से भरा हुआ है जिसमे आप केवल किसी खास के साथ कुछ स्पेशल वक्त गुजारना चाहते हैं. रिश्ते या व्यवसाय में नयी शुरुआत आपको एक अलग पहचान दिला सकती है.

तुला राशि: रचनात्मक व्यवसाय वाले लोग आज के दिन ख़ुशी के पल का अनुभव करेंग. दोस्तों से मिलना और समय बिताना आपकी प्राथमिकता हैं. अपने बुजुर्गों के ज्ञान से कुछ सीखें और जानें कि आपको जीवन में वास्तव में क्या चाहिए.

वृश्चिक राशि: आपके नेतृत्व के गुण मांग में हैं इसलिए अपने उन विचारों को दूसरों के साथ शेयर करें. अगर आपके रिश्तेदार और पड़ोसी आपके पास किसी भावनात्मक या आर्थिक सहयोग के लिए आते हैं तो उनके प्रति जितना अधिक हो सके उदार रहें. आपका आत्मविश्वास आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा.

धनु राशि: इस समय, आप खुद को नए कनेक्शन बनाने के लिए अधिक उत्सुक पाएंगे. अपने क़रीबी मित्र या भाई-बहन के साथ समय बिताना आपको अच्छा लगेगा. अपने प्रियजनों के समूह के लिए खाने का आयोजन करें या उन्हें अपने साथ किसी शो के लिए आमंत्रित करें.

मकर राशि: पदोन्नति या वेतन में बढ़ोतरी के रूप में आपके रैंक में बदलाव आने वाला है. आपके द्वारा की गयी कड़ी मेहनत को मिली पहचान का मज़ा लें. बड़े अधिकारी ने प्रोफेशन में आपकी प्रतिभा और समर्पण को नोटिस किया है. हर समीक्षा या मूल्यांकन आपके पक्ष में होगा.

कुम्भ राशि: आप लम्बे समय से अपने अतीत को लेकर शांत हैं लेकिन अब कुछ महत्वपूर्ण व्यापारिक मामले आपको बोलने के लिए मजबूर कर देंगे. अभी आप दिमाग से काम लेना चाहते हैं और आपका बौद्धिक स्वभाव आपको आसानी से अपने विचारों को व्यक्त करने की अनुमति देगा.

मीन राशि: यह समय शिक्षा के लिए नए कोर्स में शामिल होने या उच्च शिक्षा या क़ानूनी मामले में किसी शोध के लिए बेहतरीन है. लोगों से बातचीत करना फायदेमंद है, इससे वित्तीय लाभ हो सकता है. कार्य में योगदान और उपस्थिति के लिए आपको प्रशंसा प्राप्त होगी.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा        रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ              पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत              दूसरा- शुभ

तीसरा- काल              तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                 चौथा- चर

पांचवां- रोग               पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग               छठा- काल

सातवां- चर               सातवां- लाभ

आठवां- लाभ              आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग

बुधवार, 20 मई, 2020

मासिक शिवरात्रि

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:40:40

मास ज्येष्ठ

तिथि त्रयोदशी - 19:44:52 तक

नक्षत्र अश्विनी - 22:38:00 तक

करण गर - 06:41:16 तक, वणिज - 19:44:52 तक

पक्ष कृष्ण

योग सौभाग्य - पूर्ण रात्रि तक

सूर्योदय 05:27:26

सूर्यास्त 19:08:07

चन्द्र राशि मेष

चन्द्रोदय 28:37:00

चन्द्रास्त 17:00:59

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: उत्तर में

राहु काल वास: दक्षिण-पश्चिम में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पूर्व में

भावार्थ...

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।