चिकन हर उम्र के लोगों को पसंद आता है और इससे अनेक प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाये जा सकते हैं. आज हम को बता रहे हैं बनाने में आसान और खाने में आसान चिकन कटलेट की रेसिपी, जो हर किसी को बहुत पसंद आयेंगे.

चिकन कटलेट बनाने के लिये आवश्यक सामग्री-

चिकन 600 ग्राम

ओरिगैनो आधा चम्मच

मैरिनेशन के लिए

मैदा आधा कप

अंडा 2 (फेंटा हुआ)

भरावन के लिए

आलू 3 कप (उबाल कर मैश किए हुए)

गाजर आधा कप (बारीक कटी हुई)

हरी शिमला मिचज़् आधा कप (बारीक कटी हुई)

प्याज आधा कप (बारीक कटा हुआ)

हरी मिचज़् आधा चम्मच (बारीक कटी हुई)

लहसुन आधा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

अदरक आधा चम्मच

गमज़् मसाला पाउडर आधा चम्मच

जीरा पाउडर 1 चम्मच

साबुत जीरा डेढ़ चम्मच

धनिया के पत्ते आधा कप

मेन डिश के लिए

ब्रेड क्रम्स 70 ग्राम

नींबू का रस 2 चम्मच

नमक 3 चुटकी

काली मिचज़् 2 चुटकी

तेल 2 चम्मच

विधि-

सबसे पहले एक पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और अदरक डाल दें. सुनहरा होने तक फ्राई करें. ध्यान रखें कि इस वक्त आंच धीमी हो ताकि अदरक-लहसुन जल न जाए. अब अदरक-लहसुन की कच्ची महक निकल जाए तो इसमें प्याज डालें और नर्म होने तक फ्राई करें.

अब इसमें बारीक कटी गाजर और शिमला मिचज़् डालें और कुछ मिनट के लिए फ्राई करें. इसे गैस से हटा लें और एक बर्तन में निकालकर ठंडा होने दें. अब एक बड़े बर्तन में उबले हुए आलू, चिकन के टुकड़े, फ्राई की हुई सब्जियां, हरी मिर्च, गर्म मसाला पाउडर, ओरिगैनो, जीरा पाउडर, ब्रेड क्रम्स और धनिया पत्ता डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस मिश्रण को बराबर हिस्से में बांट लें और नींबू के साइज के छोटे-छोटे बॉल बना लें और फिर उसे टिक्की का शेप दें.

अब एक टिक्की को मैदे में अच्छी तरह से लपेटें. उसके बाद टिक्कियों को फेंटे हुए अंडों में डुबोएं और फिर ब्रेड क्रम्स में लपेट दें. एक बार फिर टिक्कियों को अंडों में डिप करें और ब्रेड क्रम्स में लपेट दें. इस प्रक्रिया को सभी टिक्कियों के लिए दोहराएं. यह प्रक्रिया बेहद अहम है क्योंकि इसी से कटलेट को क्रंची टेक्सचर मिलता है.

अब एक ट्रे में बटर पेपर रखकर सभी टिक्कियों को ट्रे में रखें और 3-4 घंटे के लिए फ्रीजन में रख दें. अब एक पैन में तेल गमज़् करें और फ्रीजर से कटलेट को निकालकर तेल में डालकर सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें. फ्राई हो जाने के बाद निकालें और चटनी के गर्मागर्म परोसें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।