शाम को लगने वाली भूख के लिए कोई हल्का स्नैक्स जरूरी होता है. ऐसे में चाय के साथ कुछ चटपटा बने तो मजा आ जाता है. शाम के स्नैक्स के लिए कुछ हल्का और टेस्टी बनाने की सोच रही हैं तो पनीर के समोसे बेस्ट ऑप्शन है. आलू के समोसे तो आपने कई बार खाए होंगे लेकिन पनीर भरा चटपटा गर्मागर्म समोसा स्वाद और सेहत दोनों के लिए जबरदस्त है. 

समोसा बनाने की सामग्री- तीन कप मैदा, एक छोटा चम्मच अजवाइन, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल.

स्टफिंग के लिए सामग्री- 200 ग्राम पनीर, आधा कप बारीक कटा प्याज, 2 बारीक कटी हरी मिर्च, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक, गर्म मसाला, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, एक चौथाई जीरा, बारीक कटा हुआ हरा धनिया.

विधि- मैदा, अजवाइन, नमक और तेल डालकर मिला लें और थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें. गीले कपड़े से ढंककर 15 मिनट तक रख दें. स्टफिंग के लिए कड़ाही में तेल गरम करें. इसमें जीरा, हरी मिर्च और अदरक डालकर मीडियम आंच पर 10 सेकेंड तक भूनें और फिर इसमें पनीर, नमक, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर और धनिया पाउडर डालकर 2 मिनट तक भूनें और इसमें हरा धनिया डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें. कड़ाही में तेल गरम करें और मैदे से लोइयां बनाकर उन्हें गोल पुरी की तरह बेलकर बीच से काट लें और एक हिस्से को लेकर कोन बना लें और उसमें स्टफिंग भरकर किनारों को अच्छे से दबाकर बंद कर दें. अब इन्हें तेल से डालकर मीडियम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें और चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।