पुनर्नवा एक ऐसी औषधि है जो कई प्रकार के रोगों को शरीर से दूर रखने और उनके उपचार में भी मदद करती है. इसका सेवन करने वाले लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से भी बचते हैं. आमतौर पर जड़ी-बूटी के रूप में पाया जाता है लेकिन इसे टेबलेट और पाउडर के रूप में सबसे ज्यादा लोगों के द्वारा खरीदा जाता है.

इस कारण इसका सेवन करने में काफी मदद मिलती है और लोग इससे लाभदायक परिणाम भी प्राप्त करते हैं. नीचे जानिए पुनर्नवा औषधि आपको किन-किन रोगों से बचाए रखने में अहम भूमिका निभाएगी. हृदय रोगों से बचाए हृदय से जुड़े कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने के लिए भी पुनर्नवा का सेवन आपको सकारात्मक लाभ पहुंचा सकता है. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है.

कार्डियोप्रोटेक्टिव ऐसा गुण होता है जो हृदय से जुड़ी कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाए रखता है और इसे विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाने के लिए भी सुरक्षा कवच का कार्य करता है. दिल की बीमारियों से बचे रहने के लिए पुनर्नवा का सेवन आप कैप्सूल के रूप में भी कर सकते हैं. यूरिन इन्फेक्शन से बचाए कई लोगों को खान-पान की गलत आदत के चलते या फिर किसी गंभीर बीमारी के लक्षण होने पर यूरिन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस इंफेक्शन से पुरुष और महिलाएं समान रूप से प्रभावित होते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बचे रहने के लिए पुनर्नवा काफी प्रभावशाली औषधि साबित हो सकती है. इसका सेवन करने से यूरिन मार्ग को साफ करने में मदद मिलती है और आप किसी भी प्रकार के यूरिन संबंधित संक्रमण के खतरे से बचे रह सकते हैं.

पौरुष शक्ति को मजबूत करे किसी भी पुरुष की पौरुष शक्ति का मजबूत होना बहुत ही आवश्यक होता है, नहीं तो यह उसकी क्वालिटी ऑफ लाइफ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. पुनर्नवा पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से पौरुष शक्ति को मजबूत बनाया जा सकता है क्योंकि इसमें को बढ़ाने का गुण पाया जाता है. इसका रात में सोने से पहले पीने के लिए इस्तेमाल करें तो आपको कुछ ही हफ्तों में इसका सकारात्मक फायदा खुद ही महसूस होने लगेगा.

 किडनी रोगों से बचाने में मदद करे किडनी से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने के लिए भी पुनर्नवा का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए भी मुमकिन हो सकता है क्योंकि वैज्ञानिकों के द्वारा इस पर अध्ययन भी किया जा चुका है. जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि पुनर्नवा का सेवन करने से किडनी से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कई गुना तक कम हो सकता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पुनर्नवा पाउडर की मात्रा को आप शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारण आप हार्टअटैक और हार्ट स्ट्रोक के जोखिम से बचे रह सकते हैं. हालांकि इसका नियमित सेवन करने से बचें और हो सके तो किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं. एंटी एजिंग गुण एंटी एजिंग गुण कई प्रकार के फूड्स और औषधियों में पाया जाता है.

पुनर्नवा को इस मामले में काफी प्रभावशाली माना गया है और इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए काम आ सकते हैं. एंटी एजिंग प्रभाव का लाभ पाने के लिए पुनर्नवा के एक चम्मच पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर हफ्ते में दो से तीन बार सेवन किया जा सकता है. यह त्वचा को निखारने और त्वचा में कसाव उत्पन्न करने का काम करता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।