- प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* वैसे तो महावीर हनुमान मन से की गई हर प्रार्थना से प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन वर्ष के बारह महीने सुरक्षा और हर मनोकामना पूर्ण करने के लिए बजरंगी बली के बारह नामों का विशेष महत्व है. ये नाम हैं...

* 1. हनुमान, 2. अंजनीसुत, 3. वायुपुत्र, 4. महाबल, 5. रामेष्ट, 6. फाल्गुनसखा, 7. पिंगाक्ष, 8. अमितविक्रम, 9. उदधिक्रमण, 10. सीताशोकविनाशन, 11. लक्षमणप्राणदाता, 12. दशग्रीवदर्पहा.

* महावीर हनुमान भक्त कोई भी शुभ कार्य आरंभ करने से पूर्व इन बारह नामों का स्मरण करें, कार्य सफल होंगे.

* सुरक्षा के लिए भोजपत्र पर अष्टगंध से लिखकर इसे धारण कर सकते हैं.

* ये बारह नाम... प्रात:काल दीर्घायु प्रदान करते हैं, दोपहर में धन प्रदान करते हैं तो रात्रि में शत्रुनाश करते हैं.

* सर्वमनोकामना पूरी करने के लिए इन बारह नामों का नित्य तीनों समय जाप करना चाहिए.

- आज का राशिफल -

मेष राशि: सरकारी क्षेत्र से आपको अच्छे परिणाम दिलवा सकता है. आपके तीसरे भाव में होगा आपके पराक्रम और प्रयासों में वृद्धि होगी और इन प्रयासों की वजह से ना केवल आपको मान सम्मान और ख्याति की प्राप्ति होगी, बल्कि आपको अपने कार्यों में भी सफलता मिलेगी.

वृष राशि: आपको इस समय अपने परिजनों के साथ किसी खूबसूरत जगह पर जाने का मौका मिल सकता है और आपके अंतरंग संबंधों में भी वृद्धि होने की पूरी संभावना है. आपको महिला सहकर्मियों का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा और वे आप को आगे बढ़ाने में अपनी ओर से योगदान करेंगी.

मिथुन राशि: छोटी दूरी की यात्राएं आपके लिए फायदे का सौदा साबित होंगी तथा सरकार से आपको बेहद अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे. गाड़ी खरीदने का सपना भी इस समय पूरा हो सकता है तथा भाग्य आपका हर तरीके से साथ देगा और आपको सभी प्रकार की सुख सुविधाएँ इस समय मिल सकती हैं.

कर्क राशि: बुध की उपस्थिति आपको हास्य एवं विनोद का स्वभाव देगी, जिससे आप लोगों को पसंद आएंगे तथा उनके आकर्षण का कारण भी बन सकते हैं तथा अपनी बातों को दूसरों के समक्ष रखने में आपको अधिक समस्या नहीं होगी और वाणी के बल पर आपके काफी काम बनेंगे.

सिंह राशि: सिंह राशि के जातक बहुत ही सोच विचार कर आगे बढ़ते हैं, इसलिए जीवन में काफी पक्के तौर पर तरक्की प्राप्त कर सकते हैं. भाई बहनों को अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आवश्यकता पड़ने वे आपकी आर्थिक तौर पर भी सहायता कर सकते हैं.

कन्या राशि: आपकी वाणी में मिठास रहेगी जिससे आसपास के लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे. इस दौरान आप योग-ध्यान के प्रति भी आकर्षित हो सकते हैं और दिनचर्या में इन कामों को शामिल कर सकते हैं. आपके प्रयास आपको सफलता के पथ पर ले जाएंगे.

तुला राशि: आपको कई शुभ फलों की प्राप्ति होगी. आपके अधूरे काम इस दौरान पूरे हो जाएंगे. यदि नया कारोबार शुरु करना चाहते हैं तो उसके लिये भी विचार-विमर्श कर सकते हैं. आपके बड़े भाई-बहनों का भी इस दौरान आपको पूरा सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक राशि: आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है. यदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो भाग्य का इस दौरान साथ मिल सकता है. इस गोचर काल में आपकी बुद्धि का विकास होगा.

धनु राशि: आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा. पैसा, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं. ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे.

मकर राशि: छोटे भाई बहनों से आपके संबंध बेहतर बनेंगे और इस दौरान स्थितियां काफी हद तक आपके पक्ष में रहेंगी अर्थात वे आपसे प्रेम और स्नेह का भाव रखेंगे. आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा.

कुम्भ राशि: जितना भी समय आप परिवार के साथ गुजारें, अपनी ओर से परिवार के प्रति समर्पित रहें और अपनी जिम्मेदारियों का भली प्रकार निर्वाह करेंगे. मंगल की स्थिति यह बता रही है कि आपके कुटुंबी जन आपकी प्रगति में बाधक नहीं सहायक बनेंगे और आपको आर्थिक तौर पर मदद भी पहुंचाएंगे.

मीन राशि: आप दिल से सुकून महसूस करेंगे और परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भी भली प्रकार निर्वहन करेंगे.  आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं. आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है. आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है.  

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा        रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- उद्वेग              पहला- शुभ

दूसरा- चर                 दूसरा- अमृत

तीसरा- लाभ                तीसरा- चर

चौथा- अमृत                चौथा- रोग

पांचवां- काल               पांचवां- काल

छठा- शुभ                   छठा- लाभ

सातवां- रोग                सातवां- उद्वेग

आठवां- उद्वेग               आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग

रविवार, 17 मई, 2020

हनुमान जयन्ती *तेलुगू

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:37:23

मास ज्येष्ठ

तिथि दशमी - 12:44:16 तक

नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद - 13:58:58 तक

करण विष्टि - 12:44:16 तक, बव - 25:57:23 तक

पक्ष कृष्ण

योग विश्कुम्भ - 27:31:22 तक

सूर्योदय 05:28:57

सूर्यास्त 19:06:20

चन्द्र राशि कुम्भ - 07:14:36 तक

चन्द्रोदय 27:06:00

चन्द्रास्त 14:24:59

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: पश्चिम में

राहु काल वास: उत्तर में

नक्षत्र शूल: दक्षिण में 13:59 तक

चन्द्र वास: पश्चिम में 07:15 तक, उत्तर में 07:15 से

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।