कई लोगों में हकलाने और अटककर बोलने की आदत होती है और यह एक बीमारी के तौर पर सामने आती है. ऐसे मे इससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं. अब आज हम इससे निपटने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं.

करें ये घरेलू उपाय- 

# गुनगुने ब्राह्मी तेल से सिर पर 30 से 40 मिनट तक मालिश करें. अब उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें, ऐसा करने से स्मरण शक्ति में सुधार होता है और हकलाकर बोलने की बीमारी खत्म हो जाती है.

# अगर आपको यह बीमारी है तो एक चम्मच सारस्वत चूर्ण और 1/2 चम्मच ब्राह्मी किरुथम शहद में मिला दें. वहीं उसके बाद इस मिश्रण को चावल के गोलों में मिलाकर मुंह में रखकर अच्छी तरह से चबा ले. ऐसा करने से हकलाहट में लाभ होगा.

# आप इस बीमारी से निपटने के लिए कोथमीर के बीज और पाम कैंडी वल्लाराई के पत्तों में रखकर चबा सकते हैं क्योंकि इससे हकलाहट दूर हो जाएगी.

# आप इस बीमारी से निजात पाने के लिए नियमित रूप से एक आँवले का सेवन कर सकते हैं. आप चाहे तो सुबह सवेरे एक चम्मच सूखे आँवले का पाउडर और एक चम्मच देसी घी का सेवन भी कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।