- प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* प्रतिदिन के राशिफल को लेकर कई व्यक्ति असमंजस में रहते हैं. कुछ लोग ऊपरी तौर पर विसंगतियां देखने के बाद या तो इससे छुटकारा पा लेते हैं या फिर उलझन में रहते हैं. आइए, देखते हैं कि प्रतिदिन भविष्य कैसे प्रभावी होता है?

* किसी भी दिन का भविष्य ग्रहों के गोचर पर निर्भर है.

* शनि, गुरु, राहु, केतु जैसे ग्रह एक ही राशि में लंबे समय तक भ्रमण करते हैं इसलिए इनके आधार पर वार्षिक प्रभाव का आंकलन होता है.

* सूर्य, बुध, शुक्र, मंगल जैसे ग्रह तकरीबन एकमाह के आसपास एक राशि में भ्रमण करते हैं जिससे इनका मासिक प्रभाव देखा जाता है.

* दैनिक भविष्यफल आमतौर पर चन्द्रमा के गोचर के आधार पर होता है क्योंकि चन्द्रमा तकरीबन दो दिन तक एक ही राशि में भ्रमण करते हैं.

* ग्रहों के गोचर के आधार पर सार्वजनिक भविष्य देखा जरूर जाता है, लेकिन इसकी तीव्रता... हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है जो व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका में उपस्थित कारक/अकारक ग्रहों के प्रभाव, दशा/महादशा, वर्षफल आदि पर निर्भर रहती है, यही वजह है कि... एक ही राशि के व्यक्तियों को राशिफल के सापेक्ष एक ही प्रकृति के अलग-अलग परिणाम प्राप्त होते हैं.

* इसके अलावा, हर व्यक्ति की चन्द्रराशि, सूर्यराशि, नामराशि, लग्नराशि आदि अलग-अलग होती हैं. इनमें से प्रभावी राशि का ही भविष्यफल व्यक्ति विशेष के लिए सही बैठता है.

* चन्द्रमा की गणना से राशिफल तकरीबन दो दिन तक एकजैसा होता है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है, इसका कारण यह है कि जन्म नक्षत्र के सापेक्ष भी समय प्रभावित होता है. इसलिए अधिक सूक्ष्म भविष्यफल के लिए जन्म नक्षत्र के सापेक्ष तीनचक्रीय नक्षत्रफल पर ध्यान देना चाहिए.

* एक ही राशि के हर व्यक्ति की उस राशि में जन्म के सापेक्ष शून्यारंभ स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए परिणाम का प्रभाव अलग-अलग समय में प्राप्त होता है. समय में संशोधन से सही राशिफल प्राप्त किया जा सकता है!

* सार्वजनिक राशिफल महज भाग्य के प्रभाव को दर्शाता है, परिणाम का प्रतिशत जन्म कुंडली की प्रबलता और श्रेष्ठ कर्म की इच्छाशक्ति पर निर्भर होता है!

* इसलिए, अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- आज का राशिफल -

मेष राशि: आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा. कार्यक्षेत्र में वातावरण आपके अनुकूल होगा. सहयोगियों का भरपूर सहयोग मिलने से कार्यों में सफलता मिलेगी. कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी. आकस्मिक धनलाभ की संभावना रहेगी. कार्य विस्तार की योजनाएं बना सकते हैं. प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायक होगा. परिवार में आनंद व उल्लास छाया रहेगा. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होगा. परिवार में अच्छे समाचार मिल सकते हैं.

वृष राशि: आज का दिन सामान्य रहेगा. व्यावसायिक गतिविधियों में छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और दिन भागदौड़ में व्यतीत होगा. शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव कर सकते हैं. अनावश्यक खर्च की अधिकता रहेगी. परिजनों से मतभेद होने की संभावना रहेगी. कठिन परिश्रम के बावजूद संतोषजनक परिणाम नहीं मिलने से मन व्यथित हो सकता है. सेहत का ध्यान रखें.

मिथुन राशि: आज का दिन अच्छा रहेगा. गृहों की स्थिति आपके अनुकूल रहने से आर्थिक लाभ और नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं. कारोबार अच्छा चलेगा और कार्यों में सफलता मिलने से धनलाभ की स्थिति रहेगी. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा. मित्रों से हुई मुलाकात से आनंद मिलेगा. विवाहोत्सुकों को योग्य जीवनसाथी मिल सकता है. सेहत अच्छी रहेगी.

कर्क राशि: आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा. कार्यभार की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी. व्यवसाय में धनलाभ और नौकरी में तरक्की के योग रहेंगे. अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे. प्रॉपर्टी में निवेश लाभदायी रहेगा. वाहन-आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा. घर की सजावट पर विशेष ध्यान देंगे. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा एवं गृहस्थ जीवन आनंदपूर्ण बीतेगा.

सिंह राशि: आज का दिन मिला-जुला रहेगा. व्यावसायिक गतिविधियों में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी, लेकिन अनावश्यक खर्चों की अधिकता रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. आध्यामितकता और धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान बढ़ेगा. ईश्वर भक्ति से मन को शांति मिलेगी. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा विवाद में फंस सकते हैं. परिवार में कलह होने की संभावना रहेगी. सेहत का ध्यान रखना होगा.

कन्या राशि: आज का दिन सामान्य रहेगा. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी. कार्यों की सफलता के लिए कड़ी मेहनत करने पड़ेगी और दिन भागदौड़ में गुजरेगा. व्यापार-धंधे में लाभ की स्थिति रहेगी, लेकिन अनावश्यक खर्चों की भी अधिकता रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है. शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव होगा. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे. स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है.

तुला राशि: आज का दिन अच्छा रहेगा. गृह-नक्षत्रों की स्थिति आपके अनुकूल बनने से आकस्मिक धनलाभ के योग रहेंगे. कारोबार अच्छा चलेगा और नौकरी में तरक्की मिलने की संभावना रहेगी. पुराने मित्रों से मुकालात हो सकती है, जो लाभदायक रहेगी. परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा और परिजनों का भरपूर सहयोग रहेगा. परिजनों के साथ सैर-सपाटे में आनंतपूर्वक समय बीतेगा.

वृश्चिक राशि: आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा. कार्यक्षेत्र में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा और सहकर्मियों का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे कार्य आसानी से पूरी रहेंगे. आकस्मिक धनलाभ के योग भी बनेंगे. रुका हुआ कार्य शुरू हो सकता है. प्रॉपर्टी में निवेश की योजना बना सकते हैं, जो भविष्य में लाभ का सौदा सिद्ध होगी. पारिवारिक वातावरण आनंद व उल्लास से भरा रहेगा. परिजनों के साथ पर्यटन का आयोजन हो सकता है. सेहत अच्छी रहेगी और पीडि़तों को बीमारियों से राहत मिलेगी.

धनु राशि: आज का दिन मिला-जुला रहेगा. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी और कार्य सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. भागदौड़ के बावजूद कार्यों में अपेक्षित सफलता नहीं मिलने से मन व्यथित रहेगा. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, अन्यथा बेवजह विवाद में फंस सकते हैं. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी बातों से किसी को ठेस न पहुंचे. हताशा से बचना होगा और सेहत का ध्यान रखना पड़ेगा.

मकर राशि: आज का दिन सामान्य रहेगा. व्यावसायिक गतिविधियों में प्रतिकूलता का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार मध्यम रहेगा और कार्यक्षेत्र में आशानुरूप सफलता नहीं मिलने से मन व्यथित रहेगा. भागदौड़ अधिक करने से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव होगा. क्रोध पर नियंत्रण रखें, अन्यथा बड़ा नुकसान होने की संभावना रहेगी. वाणी पर संयम रखें, अन्यथा परिवार में कलह हो सकती है. परिजनों का सहयोग मिलेगा. खान-पान का ध्यान रखें.

कुम्भ राशि: आज का दिन अच्छा रहेगा. कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी, जिससे मन में प्रसन्नता का अनुभव होगा. कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी. प्रॉपर्टी में निवेश और कार्य विस्तार की योजनाएं बना सकते हैं. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिजनों के साथ दिन आनंदपूर्वक व्यतीत होगा. भाई-बंधुओं एवं स्नेहीजनों से मेल-जोल बढ़ेगा. छोटे प्रवास पर जा सकते हैं, लेकिन सेहत का ध्यान रखना होगा.

मीन राशि: आज का दिन मिला-जुला रहेगा. व्यापार-धंधा अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी, लेकिन कार्यभार की भी अधिकता रहेगी. शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे. स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा, लेकिन जिह्वा पर संयम रखना होगा, अन्यथा परिजनों से कलह होने की संभावना रहेगी. दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा. खर्च पर नियंत्रण एवं धन सम्बंधित लेन-देन में अत्यंत सावधानी की आवश्यकता है. खान-पान में भी संयम बरतें. 

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- काल              पहला- लाभ

दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग

तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ

चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ

पांचवां- चर               पांचवां- चर

छठा- लाभ                छठा- रोग

सातवां- अमृत            सातवां- काल

आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 

शनिवार, 16 मई , 2020
शक सम्वत 1942   शार्वरी
विक्रम सम्वत 2077
काली सम्वत 5122
दिन काल 13:36:15
मास ज्येष्ठ
तिथि नवमी - 10:24:43 तक
नक्षत्र शतभिषा - 11:05:35 तक
करण गर - 10:24:43 तक, वणिज - 23:32:53 तक
पक्ष कृष्ण
योग वैधृति - 26:34:41 तक
सूर्योदय 05:29:28
सूर्यास्त 19:05:44
चन्द्र राशि कुम्भ
चन्द्रोदय 26:36:00
चन्द्रास्त 13:33:00
ऋतु ग्रीष्म
दिशा शूल: पूर्व में
राहु काल वास: पूर्व में
नक्षत्र शूल: दक्षिण में 11:06  से
चन्द्र वास: पश्चिम में  

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।