शैली माथुर. गर्मियां आते ही त्वचा से संबंधित कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. गर्म हवाएं, धूल मिट्टी, पसीने से हम परेशान हो जाते हैं. इन सब का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है परंतु इनका सबसे अधिक असर हमारे चेहरे की त्वचा पर पड़ता है. ज्यादा गर्मी के कारण हमारी त्वचा काली, कांतिहीन व बेजान सी हो जाती है. यदि हम अपनी त्वचा को गर्मियों में कांतिमय बनाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ बातों पर ध्यान दें.

उ यदि आपकी त्वचा खुश्क है तो गर्मियों में मॉश्चराइचर अवश्य लगाएं क्योंकि यह त्वचा को कवच के रूप में सुरक्षा देता है. चेहरे की नमी बनाएं रखने के लिए शहद व ग्लिसरीज का प्रयोग भी भी करें. उ प्रतिदिन कम से कम दो बार क्लीजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई अवश्य करें. उ गर्मियों के मौसम में फाउंडेशन का प्रयोग अवश्य करें क्योंकि इससे हमारे चेहरे पर निखार आता है और चेहरे के दाग धब्बे दूर होकर एकरूपता आ जाती है.

उ तैलीय त्वचा को दिन में कम से कम दो बार एंटीसेप्टिक लोशन से साफ करना चाहिए. चेहरे पर चिकनाई रहित मॉइश्चराइजर भी लगाना चाहिए. उ दिन में 2 बार स्नान करना अति आवश्यक है. इससे आप तरोताजा भी महसूस करेंगे और शरीर की गंदगी भी दूर होगी और चेहरे पर ताजगी ही ताजगी झलकेगी. उ चेहरे के अलावा शरीर के दूसरे अंग जैसे हाथ, पैर पीठ आदि की भी विशेष देखभाल करनी चाहिए. हाथों व पैरों की वैक्सिंग करें. समय-समय पर मैनीक्योर व पेडीक्योर करती रहें. उ दिन में 10-12 गिलास पानी अवश्य पिएं. उ धूप में जब भी जाएं, सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें, विशेषतः खुले हुए हिस्सों पर.

इससे झाइयां नहीं पड़ेंगीं. उ हमेशा टिशू पेपर व सूती रूमाल प्रयोग में लाएं. उ नहाने के पानी में नींबू का रस या गुलाब की पंखुडि़यां मिला कर नहाने से दिन भर ताजगी का अहसास रहता है. उ बालों को हमेशा बांध कर रखें. उ 15-20 दिनों बाद फेशियल अवश्य कराएं. इससे त्वचा में कसाव रहता है. उ धूप में निकलते समय छाता लें व का चश्मा अवश्य लगाएं. सिर पर दुपट्टा या टोपी अवश्य पहनें. उ दिन में होंठों पर हल्के रंग की लिपस्टिक ही लगाएं. लिपस्टिक को होंठांे पर देर तक टिके रहने के लिए लिपस्टिक लगाने से पूर्व हांेठों पर पाउडर लगाएं.

गर्मियों में हमेशा हल्के रंग जैसे गुलाबी, नीला, सफेद कपड़े पहनें व सूती कपड़ों का चयन करना चाहिए. सूती वस्त्रा पसीने को सोखते हैं जिसके कारण शरीर से दुर्गंध नहीं आती. उ गर्मियों में तले हुए पदार्थों का सेवन न करें. ठंडे व तरल पदार्थों का प्रयोग ही करें. उ मुलतानी मिट्टी का फैस पैक हमारी त्वचा को गर्मी से राहत दिलाता है. मुलतानी मिट्टी के अतिरिक्त गर्मी से राहत के लिए आप खीरे का रस व दही आदि का भी प्रयोग कर सकती हैं. उ घर से बाहर निकलते समय नींबू पानी या सादा पानी पीकर ही निकलें. उ गर्मियों में जूते की बजाए सैंडिल या स्लीपर्स पहनें. यदि बंद जूते पहनने भी है तो पहले जूतों के अंदर टेलकम पाउडर छिड़कें और सूती.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।