सूर्य, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, चंद्र, शनि, राहु एवं केतु के रूप में नौ ग्रह होते हैं. इनमें मंगल गृह को वैदिक ज्योतिष में देवताओं का सेनापति कहा गया है . मंगल स्वभाव से क्रूर किन्तु एक देव ग्रह है. मंगल बहुत तेज और शक्तिशाली ग्रह है. यही वजह है कि कुंडली में इसके शुभ और अशुभ योग जिंदगी का रुख तय करते हैं. वे कहते हैं कि मंगल ग्रह से आमतौर पर लोग डरते हैं, लेकिन कुछ उपाय करने से मंगल की कृपा  प्राप्ति की जा सकती है.

इन समस्याओं का करना पड़ता है सामना

ज्योतिष में मंगल ग्रह का अपना विशेष महत्व है. जिनकी कुंडली में मंगल अशुभ होता है उसे मकान, जमीन, खेत आदि में नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसके अलावा इन जातकों के जीवन में वाहन से दुर्घटना, आगजनी से नुकसान, विवाह में समस्या, कर्ज संबंधित समस्या, रक्त संबंधित बीमारियाें होती हैं. वहीं इनके शुभ कार्यों के अलावा नौकरी में भी व्यवधान आता है.किसी को भी नहीं होगी शिकायत

इन आसान से उपायों से प्राप्त कर सकते मंगल की कृपा

दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं है, जिसका उपाय न हो. वैसे ही मंगल ग्रह को स्वभाव से क्रूर कहा जाता है, लेकिन हैं तो वह एक देव हीं. इसलिए मंगल ग्रह से परेशान जातक कुछ उपाय करके उनको मना सकते हैं. मंगलदेव की पूजा करते हुए उपवास रखें. साथ ही प्रत्येक मंगलवार को सुंदर कांड या हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें. इस दिन मूंगा रत्न, मसूर की दाल, तांबा, घी, गुड़ और चने का दान करना भी श्रेष्ठ माना गया है. अगर संभव हो तो घर में मंगल यंत्र की स्थापना कर प्रतिदन पूजा अर्चना करें. मंगल की कोप दृष्टि से बचने के लिए इससे प्रभावित जातक किसी ज्योतिषाचार्य से जानकारी लेकर मूंगा रत्न भी धारण कर सकते हैं.

यदि आप अपनी किसी समस्या के लिए आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) नि:शुल्क ज्योतिषीय सलाह चाहें तो वाट्सएप नम्बर 9131366453 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।