देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों में शुमार टाटा मोटर्स की लखटकिया कार  टाटा नैनो को कंपनी ने बंद कर दिया है, लेकिन आज भी इस छोटी कार का क्रेज खत्म नहीं हुआ है.

अब तक आपने नैनो का सिर्फ पेट्रोल वर्जन देखा होगा. लेकिन अब एक ऑटोमोबाइल डिजाइनर ने इस कार का इलेक्ट्रिक अवतार डिजाइन किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा नैनो के इस इलेक्ट्रिक  कार का डिजिटल इलस्ट्रेशन नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से स्नातक विशाल वर्मा ने तैयार किया है.

इस डिजाइन  में कार के साइड वेंट्स को हटाकर एक ग्रिल लगाया गया है, जो कार की बैटरी को ठंडा रखने के काम आयेगा. इसके अलावा हैलोजन हेडलैंप की जगह पर एलइडी यूनिट्स का इस्तेमाल किया गया है, जैसा आजकल की कारों में देखने को मिलता है.

इसके अलावा, कार को थोड़ा फ्यूचरिस्टिक डिजाइन देते हुए इसमें एलइडी टेललैंप और फॉगलैंप के साथ ही पैनोरैमिक मोनो ग्लास का इस्तेमाल किया गया है. एक्सटीरियर के साथ ही इंटीरियर  में भी बदलाव किया गया है.

इसमें  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टच स्क्रीन नैविगेशन, 5जी कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल सिस्टम, मूड लाइटिंग और सबसे खास 360 डिग्री रोटेटिंग सीट दिया गया है. इसके अलावा इसमें डेक चार्जिंग भी दिया गया है.

आपको बता दें कि यह टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का एक इलस्ट्रेटेड डिजाइन है. ऐसे में इसमें इस्तेमाल की गई बैट्री के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. ऐसा माना जा रहा है कि इसमें बैट्री सेट को कार के पिछले हिस्से में जगह दी जाएगी.

फिलहाल, टाटा मोटर्स की तरफ से टाटा नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन  पेश करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है और इसे महज एक प्रोजेक्ट के तहत डिजाइन किया गया है.

बहरहाल, कंपनी जल्द ही बाजार में अपनी प्रीमियम हैचबैक  कार टाटा अल्ट्रोज (tata altroz) को इलेक्ट्रिक (altroz ev) अवतार में पेश करेगी. इस कार को नये प्लैटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा. फिलहाल, यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन वेरिएंट्स में बाजार में उपलब्ध है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।