किशन लाल शर्मा. दांपत्य में केवल पत्नी को ही क्या करना चाहिए और क्या नहीं? यह कोई मायने नहीं रखता. दांपत्य में पति और पत्नी, दोनों के कुछ कर्तव्य हैं. पति अगर निम्न बातों पर ध्यान दे तो उसका दांपत्य सुखी हो सकता है. उ शादी पूर्व अगर आपके किसी औरत से संबंध रहे हैं तो उसे भुला दें. अतीत के बारे में पत्नी को न बतायें. अतीत को भुलाकर पत्नी के साथ सुखद विवाहित जीवन की शुरूआत करें.

उ पत्नी पर पूर्ण विश्वास करें. पत्नी अगर पराये मर्द से हंस बोल लेती है तो उस पर शक न करें. दांपत्य में शक का कोई स्थान नहीं है. उ पत्नी से झूठ न बोलें, न ही पत्नी से कोई बात छिपायें. पत्नी को अपना हमराज बनायें. कैसी भी बात हो, उसे जरूर बतायें. उ पत्नी की योग्यता का सम्मान करें. उसके ज्ञान और अनुभव का लाभ उठायें. उ पत्नी से शिष्टता से पेश आयें. पत्नी के साथ मारपीट करना या गाली गलौज करना शोभा नहीं देता.

फूहड़ता का नहीं, सभ्यता का परिचय दें. उ गलती होने पर पत्नी से माफी मांगने में शरम कैसी? माफी मांगने से आपकी इज्जत पत्नी की नजरों में बढे़गी. उ छुट्टी का दिन घर से बाहर दोस्तों के संग या व्यर्थ में घूमकर न बितायें. घर में पत्नी को समय दें, उसके पास बैठें और बातें करें. उ छोटे मोटे कामों में पत्नी का हाथ बंटायें. उ रोज एक सी दिनचर्या से जिंदगी ऊबाऊ हो जाती है. पत्नी को साथ लेकर कभी पिक्चर, कभी पिकनिक या पर्यटन को जरूर जायें. इससे नवीनता का एहसास होगा.

उ जन्मदिन और विवाह वर्षगांठ पर पत्नी को शुभकामनायें देने के साथ उपहार देना हर्गिज न भूलें. उ पत्नी में कोई कमी हो तो उसका मजाक न उड़ायें. उ बीमार पड़ने पर पत्नी का इलाज करवायें. जरूरत हो तो सेवा भी करें. उ सैक्स जरूरत है लेकिन पत्नी के साथ जबरदस्ती न करें. पत्नी का मन होने पर ही उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित करें. इन बातों पर आप ध्यान देंगे तो आपका दांपत्य सुखी रहेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।