नीतू गुप्ता. कुहनी और घुटनों में कालेपन को दूर करने के लिए निचोड़े हुए नींबू के छिलके में थोड़ा सा सोडा डालकर उसे रगड़ें. बाद में ताज़े पानी से धो लें. धीरे-धीरे उनका कालापन मिट जाएगा. त चेहरे पर छोटी-छोटी फंुसियां होने पर चेहरे पर पका हुआ टमाटर रगड़ें. फिर बाद में चेहरे को ताजे पानी से धो लें. त त्वचा के टॉनिक के लिए ताजे पके टमाटरों का रस निकाल कर उसमें नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला कर लोशन तैयार कर त्वचा पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरा और त्वचा साफ पानी से धो लें.

त कील, मुंहासों को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को उबाल कर चेहरे पर लगाएं. छोटी नई पत्तियां तीन चार पानी में पीस कर पिएं. इससे खून साफ होता है जिससे कील मुंहासे दूर होते हैं. त चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए रात्रि में कैस्टर ऑयल को शहद में मिला कर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें. मालिश कुछ दिन तक करने से झुर्रियां दूर होती हैं. त फेस पैक घर बनाना चाहती हैं तो पके हुए पपीते को अच्छी तरह फेंट कर उसमें चन्दन पाउडर, मुलतानी मिट्टी या बेसन मिला कर पेस्ट बना कर लगायें. जब पेस्ट सूखने लगे तो उसे साफ पानी से धो लें. चेहरा चमकने लगेगा.

त चेहरे की त्वचा मुलायम और चमकदार बनाने हेतु पके हुए केले को फेंट कर उसमें दो चम्मच गुलाबजल मिलायें और चेहरे पर यह पैक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें. सूखने पर साफ पानी से चेहरा धोने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है. त रात्रि में चेहरे को साफ करने के लिए दूध में थोड़ा नमक मिला कर रूई के फाहे से चेहरे और खुली त्वचा पर लगाएं. इससे चेहरे और त्वचा पर निखार आता है. त अधिक मुंहासे होने पर राई को सिरके या प्याज के रस में पीसकर लगाने से मुंहासे दूर होते हैं. त चेहरे पर किसी प्रकार के दाग होने पर नारियल पानी में जायफल घिस कर नियमित लगाने से चेहरे के दाग दूर हो जाते हैं. इसे नियमित 3 से 6 सप्ताह तक प्रयोग में लाएं.

त गुलाब की पंखुडि़यों को दूध में भिगोकर पीस कर चेहरे, और खुली त्वचा पर मलने से त्वचा कोमल हो जाती है. होंठों के काले पड़ जाने की स्थिति में ग्लिसरीन में गुलाब की पंखुडि़यां पीस कर रात को सोते समय होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें. होंठों का रंग हल्का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा. त कटे हुए आलू को चेहरे पर रगड़ने से सारा मैल साफ होता है और ठंडक मिलती है. आंखों के नीचे का कालापन भी आलू रगड़ने से दूर हो जाता है. त गर्मियों में घमौरियों से परेशान होने पर नहाने से आधा घंटा पहले शरीर पर मुलतानी मिट्टी का पतला लेप कर लेने से बाद में ठंडे पानी से नहाने से राहत मिलती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।