कोरियन लोगों की स्किन का पूरी दुनिया में कोई मुकाबला नहीं. उनकी स्‍किन हमेशा ही क्‍लीन, स्‍पॉटलेस और चमकदार बनी रहती है. उनकी तरह स्‍किन पाना मानो एक सपने जैसा हो. हमारे देश में कोरियन प्रोडक्‍ट्स की भरमार है. मगर वह जिससे अपनी असली खूबसूरती निखारते हैं, उसके बारे में अगर आप सुन लेंगे तो शायद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. जी हां, चलिए जानते हैं कौन-सी हैं वो अजीब सी चीजें हैं, जिनसे वे अपनी स्‍किन को इतना हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाकर रखते हैं.

​गधे का दूध- इस पदार्थ में गाय के दूध की तुलना में पांच गुना अधिक विटामिन-सी पाया जाता है. यह त्वचा में फैटी एसिड और प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा में इन दोनों चीजों की पर्याप्त मात्रा में कमी आ जाती है. क्लियोपेट्रा अपनी त्वचा को स्वस्थ और चिकनी बनाए रखने के लिए गधे के दूध से ही स्नान किया करती थीं.

​मधुमक्खी का जहर- जब कोई मधुमक्खी का जहर कहता है, तो पहला विचार जो दिमाग में आता है, वह स्किनकेयर के बजाय डर होता है. लेकिन इस प्रोडक्‍ट को सेल रिजनरेशन को बूस्‍ट करने और कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए यूज किया जाता है. इसे एक ऑर्गेनिग फॉर्म के बोटोक्स के रूप में भी देखा जाता है. आपको बता दें कि मधुमक्खी के जहर का प्रयोग कई प्रकार की आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयों में किया जाता है.

​सुअर का कोलेजन- उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी स्‍किन इलास्टिसिटी खोने लगती है और चेहरे पर फाइन लान्‍स दिखने लगने लगती है. मगर यह पदार्थ त्वचा की लोच को बढ़ाने और और उसमें चमक भरने के लिए जाना जाता है. यह त्वचा में बेबी फेस ग्लो को वापस लाता है. कोरियन मार्केट में यह जेल बेस्‍ड फॉर्म में बिकता है. इसे लगाने से स्‍किन हाइड्रेटेड रहती है और चमकदार बनती है.

​स्नेल स्लाइम- आपको यह पढ़कर अजीब लग रहा होगा लेकिन कोरियन महिलाएं स्नेल स्लाइम और एक्सट्रैक्ट को अपनी स्‍किन पर लगाती हैं. इसके प्रयोग से स्‍किन की झुर्रियां दूर होती हैं और दाग धब्‍बे मिटते हैं. इसमें हायलूरोनिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है.

इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है. एंटीमाइक्रोबियल पेप्टाइड्स को मुंहासों को कम करने और हाइपर पिगमेंटेशन के उपचार में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसी वजह से यह पदार्थ फेस क्रीम आदि में भी मेन इंग्रीडिएंट्स के तौर पर यूज किया जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।