- प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* मंगलवार और नौ अंक से प्रभावित श्रद्धालुओं को प्रतिदिन संभव नहीं हो तो प्रति मंगलवार श्रीराम दरबार और महावीर हनुमान की पूजा-अर्चना करनी चाहिए, इससे मंगल दोष समाप्त होते हैं और जीवन में सुखशांति आती है.

* जिनका जन्म मंगलवार को हुआ हो, किसी भी पक्ष की नवमी तिथि को हुआ हो या फिर 9, 18 या 27 तारीख को हुआ हो वे मंगल के प्रभाव क्षेत्र में आते हैं. कई लोगों की जन्म पत्रिका में मंगल दोष होता है.

* शुभ मंगल, भाई और रक्त संबंधियों से मधुर संबंध देता है तो भूमि आसानी से प्राप्त होती है. अशुभ मंगल के परिणाम इसके उलट होते हैं. अशुभ मंगल ऋणग्रस्त करता है और रक्त दोष का कारण भी होता है.

* शुभ मंगल की शुभता बढ़ाने और अशुभ मंगल दोष से मुक्ति के लिए 

प्रतिदिन गोस्वामी तुलसीदास रचित श्रीराम स्तुति करें... 

श्रीरामचन्द्र कृपालु भजमन हरणभवभयदारुणं.

नवकञ्जलोचन कञ्जमुख करकञ्ज पदकञ्जारुणं ॥1॥

कन्दर्प अगणित अमित छवि नवनीलनीरदसुन्दरं.

पटपीतमानहु तडित रुचिशुचि नौमिजनकसुतावरं ॥2॥

भजदीनबन्धु दिनेश दानवदैत्यवंशनिकन्दनं.

रघुनन्द आनन्दकन्द कोशलचन्द्र दशरथनन्दनं ॥3॥

शिरमुकुटकुण्डल तिलकचारु उदारुअङ्गविभूषणं.

आजानुभुज शरचापधर सङ्ग्रामजितखरदूषणं ॥4॥

इति वदति तुलसीदास शंकरशेषमुनिमनरञ्जनं.

ममहृदयकञ्जनिवासकुरु कामादिखलदलगञजनं ॥5॥

मनु जाहि राचेउ मिलिहि सो बरु सहज सुन्दर सावरो . 

करुना निधान सुजान सीलु सनेहु जानत रावरो ॥6॥

एही भाँति गौरी असीस सुनी सिय सहित हिय हरषीं अली. 

तुलसी भवानी पूजी पुनि-पुनि मुदित मन मन्दिर चली ॥7॥

जानी गौरी अनुकूल सिय हिय हरषु न जाइ कहि. 

मञ्जुल मङ्गल मूल बाम अङ्ग फरकन लगे ॥8॥

॥ सियावर रामचन्द्र की जय ॥

* श्रीराम की इस प्रार्थना के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें, मंगल के सारे अमंगल दूर होंगे!

- आज का राशिफल -  

मेष राशि: सही ट्रीटमेंट अपनाने से किसी पुरानी बीमारी से छुटकारा मिलेगा. आपके प्रयासों से किसी बीमार सदस्य की सेहत में सुधार होगा. खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं. सामाजिक मोर्चे पर सभी आपकी प्रशंसा करेंगे. पहली नज़र में किसी से प्यार होने की संभावना है.

वृष राशि: अच्छी सेहत के चलते फिट रहने में सफल होंगे. पारिवारिक मोर्चे पर मिली कोई सलाह काफी फायदेमंद साबित होगी. शैक्षणिक मोर्चे पर कुछ नया करने की तरफ आकर्षित हो सकते हैं. अपनी ताकत और कमज़ोरियों को जानने की कोशिश करें. प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा.

मिथुन राशि: स्वस्थ विकल्प चुनना सेहत के लिए अच्छा रहेगा. परिवार के लोगों की देखभाल कर अच्छा महसूस करेंगे. किसी प्रॉप्रर्टी को अच्छे दाम में पाने में सफल होंगे. शैक्षणिक मोर्चे पर भाग्य का साथ मिलेगा. प्रेम संबंधों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे.

कर्क राशि: सेहत को लेकर जागरुक हो सकते हैं. अपने करीबियों की चिंता करने से पारिवारिक संबंध मज़बूत होंगे. शैक्षणिक मोर्चे पर दृढ़ संकल्प सफलता के लिए प्रेरित करेगा. सामाजिक मोर्चे पर कोई बुज़ुर्ग आपकी प्रतिष्ठा बढ़ाने की कोशिश करेगा. रोमांटिक मोर्चे पर मिले किसी सरप्राइज़ से खुश होंगे.

सिंह राशि:  वेतन वृद्धि के आपके अनुरोध को कोई सहानुभूति से सुन सकता है. शैक्षणिक मोर्चे पर मिली सफलता की सभी प्रशंसा करेंगे. परिवार के सदस्य आपके विचार से सहमत होंगे. खाने के शौकीन लोग नए व्यंजन बनाने की कोशिश करेंगे. अपने साथी की कंपनी को एंजॉय करेंगे.

कन्या राशि: सेहत को लेकर सतर्क रहने की ज़रूरत है. परिवार में शांति का माहौल रहेगा. किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने के लिए ज़रूरी औपचारिकताएं पूरी कर लेंगे. उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का प्रदर्शन अच्छा रहेगा. कोई करीबी आपके साथ अच्छा व्यवहार करेगा. आज आपको आपके साथी से प्यार और स्नेह मिलेगा.

तुला राशि: अपने प्रयासों के चलते अच्छी सेहत का आनंद उठाएंगे. जीवनसाथी हुक्म चलाने के बजाय अपना रास्ता बनाएगा. कार्यस्थल के लिए आवागमन आसान होगा. पढ़ाई में अपनी पहचान बनाने में सफल होंगे. कोई आपकी भावनाओं को समझेगा.

वृश्चिक राशि: किसी व्यायाम को अपनाना सेहत के लिए लाभदायक रहेगा. गृहणियां अपने पाक कौशल को प्रदर्शित करेंगी. शैक्षणिक मोर्चे पर आपके अच्छे प्रदर्शन के कारण विवाद हो सकता है. परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा. प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है.

धनु राशि: शैक्षणिक मोर्चे पर भाग्य का साथ मिलेगा. दूसरों के संपर्क में रहने के लिए सोशल नेटवर्किंग मददगार रहेगी. अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा. 

मकर राशि: परिवार के किसी सदस्य की सफलता पर खुश नज़र आएंगे. आपके पास आरामदायक जीवनयापन के लिए पर्याप्त है. प्रॉप्रर्टी से जुड़ी कोई खुशखबरी मिल सकती है. किसी प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी. अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा लगेगा.

कुम्भ राशि: नियमित व्यायाम से अच्छी सेहत पाने में सफल होंगे. परिवार में शांति का माहौल रहेगा. प्रॉप्रर्टी की कोई डील जल्द ही होने की संभावना है. शैक्षणिक मोर्चे पर अपने प्रयासों से संतुष्ट नज़र आएंगे. प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा.

मीन राशि: सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी. परिवार के साथ कुछ मज़ेदार करेंगे. शैक्षणिक मोर्चे पर मौजूदा हालातों से संतुष्ट महसूस करेंगे. अपने करीबियों से बात करना मज़ेदार साबित होगा. अपने साथी को लेकर गंभीर हो सकते हैं.  

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- मंगलवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- रोग               पहला- काल

दूसरा- उद्वेग              दूसरा- लाभ

तीसरा- चर               तीसरा- उद्वेग

चौथा- लाभ                 चौथा- शुभ

पांचवां- अमृत              पांचवां- अमृत

छठा- काल                  छठा- चर

सातवां- शुभ                सातवां- रोग

आठवां- रोग                आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग

मंगलवार, 12 मई, 2020

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:31:28

मास ज्येष्ठ

तिथि पंचमी - 05:55:13 तक

नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 28:54:31 तक

करण तैतिल - 05:55:13 तक, गर - 17:52:19 तक

पक्ष कृष्ण

योग शुभ - 25:37:25 तक

सूर्योदय 05:31:52

सूर्यास्त 19:03:20

चन्द्र राशि धनु - 10:17:08 तक

चन्द्रोदय 24:07:00

चन्द्रास्त 09:48:00

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: उत्तर में

राहु काल वास: पश्चिम में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पूर्व में 10:17 तक, दक्षिण में 10:17 से

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।