मटन कबाब का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. मटन कबाब आसानी से और जल्द तैयार हो जाने वाली एक स्वादिष्ट मुगलई रेसिपी है जिसे कीमा बनाया हुआ मटन बारीक कटा प्याज हरी मिर्च चावल के आटे और नमक के साथ तैयार किया जाता है. अगर आपको कबाब खाना पसंद है तो हम आपके लिये लाये इसे घर पर बनाने की आसान विधि.

सामग्री-

300 ग्राम मटन

आवश्यकतानुसार नमक

रिफाइंड तेल

3 हरी मिर्च

3 चम्मच चावल का आटा

5 प्याज

विधि-

स्वादिष्ट मटन कबाब को तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें और हरी मिचज़् का पेस्ट बना लें. इसके बाद मटन के टुकड़े को मसल लें ध्यान रहे अगर आपने मटन को पहले ही मसलकर रखा हुआ है तो इसे दोबारा न मसलें. अब एक बड़ा बाउल लें और उसमें कीमा बने हुए मटन के साथ में बारीक कटा प्याज हरी मिर्च का पेस्ट चावल का आटा और नमक डालें. सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और लगभग 40 मिनट के लिए अलग रख दें.

मटन मसाले को सोख लेता है इसलिये यदि आप इसे अधिक मसालेदार बनाना चाहते हैं तो आप थोड़ा-सा काली मिर्च पाउडर या लाल मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं. अब मध्यम आंच पर एक कढ़ाही रखें और उसमें रिफाइंड तेल को गर्म कर लें. अगर आप इन कबाब को पारंपरिक तरीके से बनाना चाहते हैं तो आप घी का उपयोग भी कर सकते हैं.

मटन मिश्रण के मैरीनेट होने के बाद मिश्रण के बराबर हिस्से कर लें और इनके बॉल्स बना लें. उन्हें समतल करें और गर्म तेल में डाल दें. आंच को कम रखें. कबाबों को सुनहरा भूरा होने तक तलेंं. अब इसे निकाल कर चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।