जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल विश्व की सबसे शक्तिशाली महिला हैं. उनका अबतक का राजनीतिक सफर बेहद ही साफ-सुथरा रहा है. सबसे शक्तिशाली महिला होने के बावजूद उन्होंने शासकीय सुविधाओं का लाभ न के बराबर ही लिया है. मर्केल धन के मामले में काफी सामान्य हैं. आईये जानते हैं एंजेला मर्केल के बारे में कुछ रोचक बातें.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 2,597 अरब रुपये के मालिक हैं. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास 649 अरब की संपत्ति है. जबकि सबसे शक्तिशाली शख्सियतों में शामिल होने के बावजूद एंजेला मर्केल के पास मात्र 74 करोड़ रुपये की संपत्ति ही है.

एंजेला मर्केल पहले एंजेला कासनर नाम से जानी जाती थींं. वह पोलैंड के एक शाही परिवार से हैं. मर्केल उनके पहले पति का सरनेम था. इनकी शादी साल 1977 में हुई थी, जिसके चार साल बाद ही उनका तलाक हो गया. एंजेला इतनी लोकप्रिय हैं कि जर्मन सपोर्टर उन्हें मुट्टी कहकर पुकारते हैं. इसका मतलब होता है मां . 

एंजेला कॉलेज के दिनों में पॉकेट मनी के लिए बार टेंडर का काम करती थीं. वह हमेशा से ही एक अच्छी स्टूडेंट रही हैं. विज्ञान के प्रति उनका लगाव ज्यादा है. उन्होंने फिजिक्स में डिग्री ली है, जबकि क्वांटम केमिस्ट्री में डॉक्टरेट किया है. ईस्ट जर्मनी एकेडमी ऑफ साइंस में केमिस्ट्री पर शोध करने वाली वह एकमात्र गर्ल स्टूडेंट थीं.

पहले पति से तलाक के बाद एंजेला एक रेलवे स्टेशन के पास अवैध अपार्टमेंट में चोरी छिपे रहने लगी थीं. उनके 30वें जन्मदिन पर उनके पिता वहां पहुंचे और कहा कि तुमने पूरे परिवार को मुसीबत में डाल दिया है. उनके वर्तमान पति जोआसिम सॉर एक प्रोफेसर के तौर पर बर्लिन यूनिवर्सिटी में कार्यरत हैं. वह पब्लिसिटी से काफी दूर रहते हैं, यहां तक कि 2005 में वह एंजेला के पहली बार जर्मनी का चांसलर बनने पर भी मौके पर मौजूद नहीं रहे. जोआसिम सॉर से एंजेला ने 1998 में शादी की थी.

एंजेला एक बेहतरीन कुक भी हैं. वह आज भी अपने पति के लिए हर सुबह नाश्ता अपने हाथों से ही बनाती हैं. एंजेला अपने पति के साथ सरकारी आवास में रहने की बजाय, कई वर्षों से चार मंजिला इमारत के एक अपार्टमेंट में रह रही हैं. यहां से बर्लिन की खूबसूरती नजर आती है.

एक स्थानीय वुमंस मैग्जीन में एंजेला के घर की कई तस्वीरें पब्लिश हुईं, जिसमें वुडन फ्लोर, सफेद दीवारें और लिविंग रूम में भूरे रंग के सोफे के पास विशाल आईना नजर आता है. यहां किचन में रखी डाइनिंग टेबल एंजेला की फेवरेट है. उनके मुताबिक वह देर रात यहीं बैठकर खाना खाती हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।