- प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* श्रीगणेश की शुभदृष्टि से समस्त कष्ट, नष्ट होते हैं और इसीलिए संकष्टी चतुर्थी का विशेष महत्व है.

* प्रतिमाह पूर्णिमा के पश्चात आने वाली कृष्णपक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी पुकारते हैं. संकट से मुक्ति मिलने को ही संकष्टी कहते हैं.

* भगवान श्रीगणेश के भक्त संकष्टी चतुर्थी के अवसर पर सूर्योदय से चन्द्रोदय तक उपवास रखते हैं. 

* धर्मधारणा है कि संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से सभी तरह के विघ्नों से मुक्ति मिल जाती है.

* श्रद्धालु संकष्टी चतुर्थी का कठोर व्रत करते हैं जिसमे केवल फलों, वनस्पति उत्पादों आदि का ही उपयोग किया जाता है. 

* श्रद्धालु चन्द्रमा के दर्शन करने के पश्चात व्रत खोलते हैं.

- आज का राशिफल -

मेष राशि: आज के दिन मन प्रसन्न रहेगा. परिवार वालो के साथ वक़्त बिताएंगे. घर में मांगलिक कार्य हो सकता है. किसी बात को लेकर मन उदास रहेगा. घर के बुजुर्गो के सेहत का ख्याल रखे. समाज में मन प्रतिष्ठा बढ़ेगी. विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत का फल मिलेगा. जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है.

वृष राशि: आज के दिन थकावट महसूस करेंगे. परिवार और बच्चो के साथ समय बिताएंगे. वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारियों को ऑफिस से ज्यादा काम मिल सकता है. किसी से मतभेद से बचे. जूनियर्स का सपोर्ट मिलेगा. परिवार के किसी सदस्य से मन मुटाव पैदा हो सकता है. ओवर कॉन्फिडेंस से बचे. विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन. जीवनसाथी के साथ वक़्त बिताएंगे.

मिथुन राशि: आज के दिन धन लाभ हो सकता है. कोई नया काम शुरू कर सकते है. बड़ो की राय जरूर ले. आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. मीडिया से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा . समाज में मन प्रतिष्ठा बढ़ेगी. विद्यार्थियों को फ़ोन द्वारा शिक्षकों का सहयोग प्राप्त होगा. जीवनसाथी के काम में में सहयोग करे.

कर्क राशि: आज के दिन अपनी बात किसी पर थोपे नहीं. उर्जावान महसूस करेंगे . बेरोजगार लोगो को नौकरी का ऑफर आ सकता है. किसी काम के लिए की गई कोशिश सफल रहेगी. ओवर कॉन्फिडेंस से बचे. विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है .जीवनसाथी के साथ ईमानदारी आपके लिए फायदेमंद रहेगी .

सिंह राशि: आज के दिन पुराने काम पुरे हो सकते है. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगो के लिए अच्छा दिन. बॉस आपकी तारीफ कर सकते है. किसी राकर के मतभेद में ना उलझे. धैर्य से काम ले. विद्यार्थियों को पढ़ाई में थोड़ी और मेहनत करने की जरुरत है. जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे, जिससे आपके रिश्तों में और मधुरता आएगी.

कन्या राशि: आज के इन धन लाभ हो सकता है. वर्क होम इम्पॉयस को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. सीनियर्स तारीफ करेंगे. किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है. किसी बड़ी मुसीबत से झुटकारा मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन किसी कम्पटेटिव इग्जाम का परिणाम आपके पक्ष में आएगा. जीवनसाथी के साथ काम साझा करे. रिश्तो में मजबूती रहेगी.

तुला राशि: आज के दिन मन उत्साह भरा रहेंगे. परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है. मेहनत रंग लाएगी बॉस आपकी तारीफ करेंगे. सामाजिक मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी. परिवार के किसी सदस्य से मन मुटाव पैदा हो सकता है. ओवर कॉन्फिडेंस से बचे. विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन.

वृश्चिक राशि: आज के दिन धन लाभ हो सकती है. कोई बड़े काम को शुरू कर सकते है. बड़ो का आशीर्वाद ले सफलता मिलेगी. सिंनियर से लाभ होगा. बॉस आपकी तारीफ कर सकते है. बच्चो के साथ वक़्त बिताएंगे. विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन. कोई बड़ी सफलता मिल सकती है. जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों में और मधुरता आयेगी

धनु राशि: आज के दिन घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है. परिवार में ख़ुशीहाली रहेगी . दवा व्यापारियों को लाभ मिलेगा. सामाजिक मन प्रतिष्ठा बढ़ेगा. भाई-बहनों के साथ सम्बन्ध अच्छे होंगे. कोई जरुरी काम बनाते बनते रुक जायेगा. स्वस्थ का ध्यान रखे. विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है.

मकर राशि: आज के दिन आपका आत्मविश्वास बढ़ा रहेगा . व्यापारियों को किसी लेन देन से पहले सोचने की जरूरत है. परिवारजन और बच्चो के साथ समय बिताएंगे. स्वस्थ अच्छा रहेगा. वर्क फ्रॉम कर रहे लोगो को ऑफिस से ज्यादा काम मिल सकता है. विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत की जरूरत है. जीवनसाथी के साथ काम में हाथ बताये.

कुम्भ राशि: आज के दिन धन लाभ हो सकता है. बच्चो के साथ वक़्त बिताएंगे. घर के बुजुर्गो के स्वस्थ का ध्यान रखे. अविवाहित लोगों के लिए शादी का रिश्ता आ सकता है. विद्यार्थी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने का मन बनायेंगे. जीवनसाथी के रिश्तो में मधुरता आएगी.

मीन राशि: आज के दिन कोई बड़ी खबर मिल सकती है. अपने गुस्से को काबू करे. किसी प्रकार के मतभेद से बचे. पुराने दोस्तों से फ़ोन पर लम्बी बात हो सकती है. स्वस्थ अच्छा रहेगा. बड़ो से आशीर्वाद लेकर कोई बड़ा काम शुरू करे. विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी. जीवनसाथी से रिश्ते मधुर होंगे.  

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- उद्वेग             पहला- शुभ

दूसरा- चर                दूसरा- अमृत

तीसरा- लाभ               तीसरा- चर

चौथा- अमृत               चौथा- रोग

पांचवां- काल               पांचवां- काल

छठा- शुभ                  छठा- लाभ

सातवां- रोग               सातवां- उद्वेग

आठवां- उद्वेग              आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

रविवार, 10 मई, 2020

संकष्टी चतुर्थी

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:28:56

मास ज्येष्ठ

तिथि तृतीया - 08:06:01 तक

नक्षत्र मूल - 28:13:50 तक

करण विष्टि - 08:06:01 तक, बव - 19:15:56 तक

पक्ष कृष्ण

योग शिव - 06:40:35 तक, सिद्ध - 28:21:41 तक

सूर्योदय 05:33:11

सूर्यास्त 19:02:07

चन्द्र राशि धनु

चन्द्रोदय 22:18:59

चन्द्रास्त 07:54:00

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: पश्चिम में

राहु काल वास: उत्तर में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पूर्व में

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।