लॉकडाउन ने फ‍िल्मों और मल्टीप्लेक्सों के द‍िनों को पीछे छोड़ते हुए वेब सीरीज़ के ज़माने को आगे ला द‍िया है, इसी के मद्देनज़र ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ने अपनी स्ट्रेटजी बदली है और अब वे फ्री में वेब सीरीज़ द‍िखाने के ल‍िए दर्शकों को अपनी ओर खींच रहे हैं. फ्री में वेब सीरीज़ देखने के लिए अब दर्शकों को सब्सक्रिप्शन नहीं लेना पड़ेगा, जी हां कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स भी हैं जो फ्री में बेहतरीन वेब सीरीज परोसते हैं.

लॉकडाउन के समय में ओटीटी की चर्चा खू़ब हो रही है. वेब सीरीज़ एक नया कॉमन और पॉपुलर शब्द बन गया है. लेकिन अक्सर इसे देखने के लिए दर्शकों को पैसे खर्च करने पड़ते हैं. सीधे शब्दों में कहें, तो अधितकतर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन बेस्ड हैं. वेब सीरीज़ देखने के लिए दर्शकों को सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. हालांकि, कुछ ऐसे भी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स हैं, जहां आप बिना पैसा खर्चा किए वेब सीरीज़ देखने का आनंद ले सकते हैं.

1. यूट्यूब- वेब सीरीज़ और ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग की शुरुआत गूगल के अपने प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर ही हुआ. शुरुआती दौर में छोटे-छोटे वीडियो क्रिएटर्स ने ग़जब का कंटेंट परोसा. द वायरल फीवर जैसे क्रिएटर्स ने लोगों का नजरिया बदला. परमानेंट रूममेट, पिचर्स और ट्रिपलिंग जैसे शोज़ ने इसकी शुरुआत की.

बाद में डाइस मीडिया की लिटिल थिंग्स और अरे की ऑफ़िशियल चुकिंयागिरी जैसी ना जाने कितनी सीरीज़ आईं. आज भी यूट्यूब पर ऐसी ही वेब सीरीज़ आ रही हैं. फ्लेम्स का नया सीज़न इसी साल आया है. टीवीएफ के क्यूबिकल को भी खू़ब प्यार मिला. ऐसे में आप यहां क्वालिटी कंटेंट देख सकते हैं.

2.टीवीएफ प्ले- द वायरल फीवर धीरे-धीरे काफी बड़ा प्रोडक्शन हाउस बन गया है. आजकल टीवीएफ, अमेज़न प्राइम वीडियो के लिए कंटेंट बना रहा है. हॉस्टल डेज़ और पंचायत ने काफी सुर्खियां भी बटोरी हैं. हालांकि, इसके अलावा उसकी कई वेब सीरीज़ आज भी उसके अपने एप टीवीएफ प्ले पर रिलीज़ होती हैं. इसके अलावा टीवीएफ पर कई पुरानी लेकिन जबरदस्त वेब सीरीज़ उपलब्ध हैं. ये अपने आप में एक कल्ट हैं.

3.सोनी लिव- टीवीएफ की वेब सीरीज़ ‘गुल्लक’ ने साल 2019 में खू़ब चर्चित हुई. कुछ फेस्टिवल्स में तारीफें भी बटोर लाई. यह वेब सीरीज़ सोनी लिव पर मौजूद है. सोनी लिव पर सोनी चैनल्स की टीवी शोज़ भी मौजूद हैं. इसके अलावा कुछ वेब सीरीज़ और फ़िल्में भी मिल जाएंगी.

4.एमएक्स प्लेयर- पिछले कुछ समय में एमएक्स प्लेयर ने भी ओटीटी की दुनिया में पकड़ बनाई है. हाल ही में रिलीज़ हुई भौकाल को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. इसके अलावा इस पर थिंकिस्तान, इमच्योर, फादर्स-2, फ्लेम्स सीज़न 2, क्वीन और पवन और पूजा जैसी सीरीज़ उपलब्ध हैं. इनके अलावा हिंदी और इंग्लिश की कुछ अच्छी फ़िल्में भी उपलब्ध हैं.

5. हॉटस्टार- हॉटस्टार ने डिज़्नी प्लस के साथ जुड़ने का फैसला किया है. यह एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड प्लेटफॉर्म है. लेकिन इस पर बिना सब्सक्राइब किए भी काफी कुछ देखने को मिलता है. वहीं, इसके प्लान का सिस्टम भी अलग है. प्रीमियर के लिए अलग और वीआईपी के अलग. ऐसे में यहां भी आप कुछ फ़िल्में और वेब सीरीज़ फ्री में देख सकते हैं. लॉकडाउन के बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (OTT platforms) ने भी अपने यूजर बेस को बढ़ाने में लगे हैं. ऐसे में जी-5, ऑल्ट बालाजी और अमेज़न प्राइम वीडियो ने कुछ कंटेंट के लिए फ्री एक्सेस दिया है. सीधे शब्दों में कहे, तो कुछ सीरीज़ें और फ़िल्में फ्री में देखने को मिल जाएंगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।