सुभाष शिरढोनकर. 2012 में आई करण जौहर की ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के सीक्वल ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ (2019) के जरिये बतौर एक्ट्रेस अपने कैरियर की शुरूआत करने वाली एक्ट्रेस अनन्या एक बड़ी अच्छी बात कहती हैं ’आप गुमनाम या मशहूर, दोनों में से कुछ भी हो सकते हैं. आप चाहे जो कुछ भी हों लेकिन यदि आप एक कलाकार हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है आपकी एक्टिंग.

फिल्म में लोग सिर्फ आपकी एक्टिंग देखने जाते हैं. वे देखते हैं कि जो किरदार आपने निभाया है उसमें आप कैसे नजर आ रहे हैं. बेशक यंगस्टर्स को ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ (2019) काफी हद तक पसंद आई लेकिन इसके बावजूद बॉक्स ऑफिस के लिहाज से यह ज्यादा अच्छी साबित नहीं हो सकी. फिल्म में अनन्या बेहद स्टनिंग और बिंदास अंदाज में नजर आईं.

’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ (2019) के बाद अनन्या पांडे की दूसरी फिल्म ’पति पत्नी और वो’ (2019) आई. इसमें वह कार्तिक आर्यन और भूमि पेडनेकर के अपोजिट नजर आईं. इसमें अनन्या ने वह किरदार निभाया जो संजीव कुमार विद्या सिन्हा और रंजीता अभिनीत ’पति पत्नी और वो’ में रंजीता ने निभाया था. अनन्या पांडे को ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ रिलीज के पहले ही ’पति पत्नी और वो’ (2019) के रीमेक का ऑफर मिल गया. हालांकि जोया अख्तर अनन्या को रणवीर सिंह और आलिया भट््टट्ट स्टॉरर, ’गली बॉय’ के एक कैमियो के लिए भी लेना चाहती थीं लेकिन उन्हें लगा कि अनन्या जैसे केलिबर वाली लड़की को महज एक कैमियो में लेकर व्यर्थ करना उचित नहीं होगा.

’पति पत्नी और वो’ (2019) ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की. फिल्म में अनन्या के काम की तारीफ भी खूब हुई. ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ के मुकाबले इसमें अनन्या ने मैच्योर रोल निभाया था. कैरियर की शुरूआती दो फिल्मों के साथ ही अनन्या पांडे नई पीढ़ी की आईकॉन बन चुकी हैं. आज उनकी गिनती बॉलीवुड की मोस्ट स्टाइलिश और पॉपुलर स्टार बेटियों में हो रही है.

बिना कोई फिल्म प्रदर्शित हुए इस इंडस्ट्री में उनकी खूबसूरती के दीवानों की एक बड़ी तादाद मौजूद थी. अब तो इसमें अच्छा खासा इज़ाफा हुआ है. इसी के साथ ही अनन्या, लेक्मे ब्रांड का चेहरा बनने वाली सबसे कम उम्र एक्ट्रेस भी बन चुकी हैं. अनन्या पांडे को शुरूआती फिल्मों के साथ जो स्टारडम मिला, उसे पाकर वह बेहद खुश हैं लेकिन उसे संभालकर रखने की जिम्मेदारी को भी बखूबी महसूस कर रही हैं. यकीनन ’पति पत्नी और वो’ (2019) में वो पहली फिल्म के मुकाबले ज्यादा शानदार रही.

आने वाली फिल्मों में वह निश्चित ही अपने परिष्कृत रूप में नजर आएंगी. हालांकि पहली फिल्म ’स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ में सराहे जाने के बाद अनन्या इस बात को लेकर काफी चिंतित थीं कि क्या आगे भी वह अपनी इस लोकप्रियता को बराकर रख सकेंगी लेकिन दूसरी फिल्म को पहले के मुकाबले ज्यादा सफलता मिलते ही उनके चेहरे पर चिता की जो शिकन नजर आ रही थीं, उनकी जगह भरपूर आत्म विश्वास ने ले ली है और दो फिल्मों की रिलीज के साथ वह स्टार बन चुकी हैं.

अब उनके चेहरे पर चिंताएं कम और आत्म विश्वास ज्यादा नजर आता है. अनन्या को लगता है कि लोग अब उन्हें अच्छे से पहचानने लगे हैं लेकिन इसके बावजूद वह लोगों के रिएक्शन के असर में न आकर हर वक्त खुद को सामान्य रखने की कोशिश करती हैं. ’पति पत्नी और वो’ के दौरान कार्तिक आर्यन, अनन्या के साथ फ्लर्ट करते नजर आए.

मीडिया ने उस वक्त दोनों के रिलेशन को लेकर काफी सुर्खियां गढी थीं लेकिन अनन्या का कहना है कि वह सारा और कार्तिक के रिश्ते में ’वो’ की भूमिका निभाने के मूड में कतई नहीं है. अनन्या ने उस वक्त इस तरह की तमाम खबरों को महज अफवाह करार देते हुए उन्हें सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि ’सिर्फ अफवाहों के चक्कर में पड़कर वह कार्तिक जैसे दोस्त से मिलना जुलना नहीं छोड़ सकती’.

अनन्या यह बात, शायद अच्छे से जानती हैं कि स्टारडम मिलना उतना मुश्किल नहीं होता जितना उसे संभालकर रख पाना मुश्किल होता है. इसलिए अनन्या ने एक बात गांठ बांध ली है कि एक कलाकार के लिए ऑडियंस का प्यार और एक्सेप्टेंस पाना बेहद जरूरी होता है और वह इसी पर फोकस करते हुए आगे के लिए मोर्चाबंदी करने में जुटी है. अनन्या पांडे का कहना है कि चंकी पांडे की बेटी के रूप में पैदा होना यकीनन उनके लिए फख्र और खुशकिस्मत की बात हैं लेकिन इसकी वजह से वह स्ट्रगल का रास्ता छोड़कर कोई शार्टकट अपनाने के कतई मूड़ में नहीं हैं.

वह मेहनत के जरिये खुद के लिए एक अलग मुकाम बनाना चाहती हैं. अनन्या पांडे का मानना है कि यदि आप काबिल नहीं हैं तो फिर आप चाहे चंकी की बेटी हों या बच्चन सर की बेटी, आप पर कोई दांव लगाना पसंद नहीं करेगा. अनन्या जितनी मासूम नजर आती हैं, हकीकत में उतनी मासूम नहीं हैं बल्कि इसके विपरीत बहुत जिद्दी हैं. वो किसी भी सूरत में अपने जजमेंट को प्रभावित करने के पक्ष में नहीं रहतीं.

एक बार जो डिसाइड कर लेती हैं उसके बारे में बार बार सोचकर अपना फैसला नहीं बदलती. अनन्या को लगता है कि इंसान का जिद्दी होना ही उसके लिए आगे बढने का मार्ग प्रशस्त करता है. बचपन में ही अनन्या ने तय कर लिया था कि उन्हें फिल्म एक्ट्रेस बनना है. वह उस वक्त अक्सर दूसरी करीना कपूर बनने का सपना देखती थीं लेकिन बड़ी होने के बाद धीरे धीरे वह आलिया भट््ट से इंस्पायर होने लगी. चंकी पांडे की दूसरी बेटी रयासा अनन्या से छोटी हैं और 16 साल की हैं.

रयासा पढाई लिखाई में अनन्या के मुकाबले ज्यादा ब्रिलियंट है. स्पोर्ट्स में भी उसकी काफी दिलचस्पी है लेकिन अनन्या की तरह अब उसका रूझान भी एक्टिंग की तरफ हो रहा है. यदि वह ग्लैमर वर्ल्ड में आती हैं तब पता नहीं अनन्या की क्या स्थिति बनेगी ? हो सकता है कि उन्हें घर से ही कंपटीशन मिलना शुरू हो जाये लेकिन फिलहाल अनन्या इस तरह की किसी चिंता से ग्रस्त नजर नहीं आती. अनन्या पांडे, मुंबई की पृष्ठभूमि पर बेस्ड, एक इंटेंस रोमांटिक सोलो फिल्म ’खाली पीली’ कर रही हैं.

अली अब्बास जफर द्वारा निर्मित इस फिल्म में ईशान खट््टर एक टैक्सी ड्राइवर बने हैं जबकि अनन्या मुंबइया लैग्वेज बोलती एक कूल रोमांटिक लड़की के किरदार में नजर आएंगी. ’खाली पीली’ का निर्देशन अली अब्बास जफर के असिस्टेंट रहे मकबूल खान कर रहे हैं. इसे जून में रिलीज किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस लॉक डाउन ने सब कुछ अस्त व्यस्त कर दिया है. अनन्या को इस फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है. इसे लेकर वह जरूरत से ज्यादा उत्साहित हैं.

अनन्या पांडे को शकुन बत्रा ने एक्शन रोमांटिक ड्रामा बेस्ड ’फायटर’ के लिए साइन किया है. जगन्नाथपुरी के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में अनन्या साउथ सुपर स्टार विजय देवरकोंडा के अपोजिट नजर आएंगी. इसमं दीपिका पादुकोण और सिद्धांत चतुर्वेदी की भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं. यह तेलुगू और हिंदी में बनेगी.

इसे कई अन्य भाषाओं में डब भी किया जायेगा. यह अगले साल फरवरी में आयेगी. अनन्या 30 की होने तक शादी करने का इरादा नहीं रखती, इसलिए उन्हें लगता है कि अभी उनके पास कम से कम 10 साल का वक्त है और उन्हें यकीन है कि इस दौरान वह खुद को एक अच्छी एक्ट्रेस के तौर पर साबित कर देंगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।