प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* हर माह की पूर्णिमा के अवसर पर कोई न कोई पर्व अवश्य मनाया जाता हैं. 

* पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. 

* कहा जाता है कि कोई भी शुभ कार्य श्रीगणेश पूजा से प्रारंभ करना चाहिए तथा कार्य सम्पन्न हो जाने पर सत्यनारायण देव की पूजा करनी चाहिए. 

* सत्यनारायण देव और चन्द्र देव की पूजा के लिए पूर्णिमा सर्वश्रेष्ठ अवसर माना जाता है. 

* वैसे भी इस दिन का भारतीय जनजीवन में विशेष धार्मिक-सामाजिक महत्त्व है...

* वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा होती है.

* ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन वट सावित्री व्रत होता है.

* आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा होती है, इस दिन गुरुपूजा होती है. 

* श्रावण की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है.

* भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन उमामाहेश्वर व्रत होता है.

* अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.

* कार्तिक की पूर्णिमा के दिन देव दीवाली मनाते हैं.

* मार्गशीर्ष की पूर्णिमा के दिन श्रीदत्तात्रेय जयंती होती है.

* पौष की पूर्णिमा पर शाकंभरी जयंती मनाई जाती है. 

* माघ की पूर्णिमा के दिन श्रीभैरव जयंती मनाई जाती है. 

* फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाता है.  

* चैत्र माह की पूर्णिमा, हनुमान जयन्ती होती है.

* जिस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन मानसिक तनाव होता है या परेशानी होती है तो उस व्यक्ति को शिव पूजा करनी चाहिए और चन्द्र की वस्तुओं का दान करना चाहिए. 

* चन्द्र के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए माता की सेवा करें, माता का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता की दुआएं शुभ फल प्रदान करती हैं.

- आज का राशिफल -

मेष राशि: आज के दिन कोई बड़ा काम बन सकता है. व्यापारियों के काम में आ रही समस्याओं का समाधान होगा. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगो को उनके सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा. परिवार में किसी सदस्य से मनमुटाव हो सकता है. स्वस्थ का ख्याल रखे. विद्यार्थियों को आज जीवन के महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर फोकस करने की जरुरत है. जीवनसाथी की मन की बात सुने. रिश्ते मधुर होंगे.

वृष राशि: आज के दिन धन हानि के योग है. नए काम को शुरू करने से पहले बड़ो की सलाह जरूर ले. व्यापार में पैसे लगाने से पहले सलाह जरूर ले. आज आपका पैसा कहीं अटक सकता है. भाई बहन से रिश्ते अच्छे होंगे. किसी पुराने दोस्त से फ़ोन में लम्बी बातचीत हो सकती है. विद्यार्थी पढाई में मन लगाएंगे. जीवनसाथी के साथ रिश्तें अच्छे रहेंगे.

मिथुन राशि: आज के दिन धन खर्च सोच समझ कर करे. बेरोजगार लोगो के नौकरी का ऑफर आ सकता है. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगो को आज ज्यादा काम हो सकता है. परिवार वालो के साथ वक़्त बिताएंगे. पारिवारिक माहौल खुशहाल बना रहेगा. किसी बात को लेकर मन दुखी हो सकता है. विद्यार्थिओं को करियर में सफलता मिलेगी. जीवनसाथी की कोई राय सफल बना सकती है.

कर्क राशि: आज के दिन आत्मविश्वास भरा रहेगा. वर्क फ्रॉम होम कर रहे है लोग आज आपने काम के प्रति बेहद एक्टिव रहेंगे. कई दिनों से रुका काम को पूरा हो जयेगा. जरूरतमंद लोगो की मदद कर सकते है. सामजिक मन प्रतिष्ठा बढ़ेगी. परिवार और बच्चो के साथ मूवी देखेंगे. आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करने कि जरूरत. जीवनसाथी के लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा.

सिंह राशि: आज के दिन आर्थिक स्थिति मजबूत अच्छी होगी. मेहनत के परिणाम आपको मिलेंगे. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगो की तारीफ होगी किसी नए प्रोजेक्ट का भार मिल सकता है. सीनियर्स सहयोग करेंगे. विद्यार्थियों के करियर के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा. जीवनसाथी के लिए अच्छा दिन कोई खुशखबरी मिल सकती है.

कन्या राशि: आज के दिन सामाजिक मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी. परिवारवालों के साथ वक़्त बिताएंगे. कोई बड़ा काम बन सकता है. किसी दोस्त से आर्थिक मदद दे सकते है. व्यापारियों के बिजनेस की गति थोड़ी काम रहेगी. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा, किसी प्रतियोगी परीक्षा की की तरफ रुझान बढ़ेगा. जीवनसाथी का ऑफिस के कामो में सहयोग मिलेगा . रिश्तो में मधुरता आएगी.

तुला राशि: आज के दिन कोई उलझन हो सकती है. आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. किसी लेन-देनसे बचे. रिश्तों की गंभीरता को समझने की कोशिश करेंगे. बच्चो के साथ समय व्यतीत करेंगे. किसी पुरानी बातो से मन में उलझन हो सकती है. जीवनसाथी के साथ पुरानी बाते करेंगे. रिश्ते मजबूत होंगे.

वृश्चिक राशि: आज के दिन बिगड़े काम बन सकते है. कोई बड़े काम की योजना बना सकते है. परिवाजन के साथ समय बिताएंगे. घर के बुजुर्गो के सेहत का ख्याल रखे. वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगो के लिए अच्छा दिन. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा. जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे.

धनु राशि: आज के दिन अपने विचारो को खुल कर रहेंगे. कारोबार को बढाने के नए विचार अपके दिमाग में आएंगे. महिलाएं आज आपना घरेलू काम समय से पहले पूरा कर लेंगी. अविवाहित लोगो के लिए शादी के रिश्ते का प्रस्ताव आ सकता है. किसी बड़ी कंपनी में इंटरव्यू के लिए फ़ोन आ सकता है. छात्रों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा. जीवनसाथी के प्रति विश्वास बढ़ेगा.

मकर राशि: आज के दिन कोई नए बदलाव आएंगे. कंपनी में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है. बॉस आपके काम से खुश होंगे. किसी मतभेद से बचे. व्यापारियों के लिए दिन अच्छा है. कोई नई योजना पर काम करेंगे. किसी लेन देन से सावधानी बरते. कोई बड़ा काम शुरू करने से पहले बड़ो का आशीर्वाद ले. स्वस्थ अच्छा रहेगा. विद्यार्थियों को उनके अध्यापको का सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर होंगे.

कुम्भ राशि: आज के दिन सतर्कता बरते. किसी प्रकार के मतभेद से बचे. पुरानी किसी बात से मन दुखी होगा. साथ ही अपना प्रोजेक्ट पूरा करने में सफल होंगे. नए कार्यो में परिवार वालो का सहयोग मिलेगा. बड़ो का आशीर्वाद लेना ना भूले. विद्यार्थियों का पढाई में मन नहीं लगेगा. जीवनसाथी एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे. साथ ही आज कोई सरप्राईज मिलने से पूरे दिन मन प्रसन्न रहेगा.

मीन राशि: आज के दिन मन खुश रहेगा. बॉस आपके काम की तारीफ करेंगे.विरोधियो से सतर्क रहे. व्यापारियों के लिए अच्छा दिन. नए लोग जुड़ सकते है. विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढाई का फायदा मिलेगा. जीवनसाथी को गिफ्ट दे सकते है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा     रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- शुभ            पहला- अमृत

दूसरा- रोग             दूसरा- चर

तीसरा- उद्वेग          तीसरा- रोग

चौथा- चर              चौथा- काल

पांचवां- लाभ            पांचवां- लाभ

छठा- अमृत             छठा- उद्वेग

सातवां- काल             सातवां- शुभ

आठवां- शुभ             आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग -

गुरुवार, 7 मई, 2020

वैशाख पूर्णिमा

कूर्म जयन्ती

बुद्ध पूर्णिमा

पूर्णिमा उपवास

चित्रा पूर्णनामी

रबीन्द्रनाथ टैगोर जयन्ती

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:25:00

मास वैशाख

तिथि पूर्णिमा - 16:16:48 तक

नक्षत्र स्वाति - 11:08:18 तक

करण विष्टि - 06:00:16 तक, बव - 16:16:48 तक

पक्ष शुक्ल

योग व्यतीपात - 16:40:00 तक

सूर्योदय 05:35:17

सूर्यास्त 19:00:18

चन्द्र राशि तुला - 27:14:14 तक

चन्द्रोदय 19:00:00

चन्द्रास्त चन्द्रास्त नहीं

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: दक्षिण में

राहु काल वास: दक्षिण में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पश्चिम में 27:13 तक,उत्तर में 27:13 से

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।