वज़न कम करने के लिए आप वह सब करने के लिए तैयार होते हैं जो आपसे हो सकता है. किसी ने कहा यह तरीका अपनाइए आपने वह किया. फिर किसी ने कहा कि आप ऐसा करके देखिये फायदा होगा आपने वह भी किया. लेकिन कोई ख़ास फर्क नहीं हुआ. सही बात है ना! कभी सोचा है बबल गम (Bubble Gum) से भी वेट कम  हो सकता हैॽ नहीं हम आपको दूसरों की तरह बेवकूफ नहीं बना रहे हैं. आइये बात पर ज़रा गौर फरमाते हैं.

बात थोड़ा सोचने पर मज़बूर कर देती है कि बबल गम वज़न कैसे कम कर सकती हैॽ अजी आप अपने दिमाग को इधर-उधर मत दौड़ाइए, बस हमारी सुनते जाइये. आप लोगों ने अभी तक तो सुना होगा कि च्युइंगम एक अच्छी फेशिअल एक्सरसाइज़  है. लेकिन यह नहीं जानते होंगे कि इससे आप वेट कम भी कर सकते हैं. कैसेॽ आइये बताते हैं. देखिये ज़्यादातर मोटे लोगों का वज़न बेहिसाब और अनिश्चित समय के खाने से जुड़ा हुआ है. समय पर कुछ ना खाना और मिलने पर बेहिसाब खाना.

कुछ इसी तरह की आदतें आपको बेडौल शरीर से अलंकृत कर सकती हैं. तो आप एक डाइट प्लान बनाइये और उसके मुताबिक चलिए. जब बीच में कुछ खाने का मन करे तो बबल गम ( चबाइए. फिर देखिएगा कैसे आपका वज़न कम  होता है.

क्या आप डाइटिंग करने का सोच रहे हैंॽ अगर ऐसा है तो अभी अपनी सोच को लगाम दे दीजिये. क्योंकि आपके पास वेट लॉस का अच्छा ऑप्शन है बबल गम (Bubble Gum). जी हां बस इसे चबाते-चबाते अपना वज़न कम (Weight Loss) कीजिये. आपने जितने भी काम अब तक वेट लॉस के लिए किये हैं उनमें यह सबसे आसान होगा. क्योंकि मुंह में बबल गम (Bubble Gum) होगी तो आपको भूख भी नहीं लगेगी. और आप एक डाइट प्लान बनाकर बस उसे फॉलो कीजिये. उसके बाद मुंह में डालिये बबल गम और शुरू कीजिये वेट लॉस (Weight Loss) का अपना सुनहरा सफ़र.

फेस फैट कम करने के लिए बबल गम  अच्छी फेशिअल एक्सरसाइजेज़  में शुमार है. इससे आपके चेहरे का फैट बिलकुल कम हो जाता है. बिलकुल जादू की तरह. तो फिर इंतज़ार क्यों चलिए उठाइये बबल गम (Bubble Gum) और हो जाइये शुरू. इससे न सिर्फ आपके चेहरे की अच्छी एक्सरसाइज़ होगी बल्कि आपके चेहरे को बढ़िया शेप भी मिलेगा.

बबल गम (Bubble Gum) चबाते समय आपके चेहरे की सभी मांसपेशियां अच्छे से टोन होती हैं. इससे चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है और त्वचा अधिक कसी हुई रहती है. अब आपको बताने की ज़रूरत नहीं है कि क्यों बबल गम अच्छी एक्सरसाइजेज़ में शामिल है.

जी हां आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी बबल गम लाभदायक होती है. जैसा हमने आपको पहले भी बताया कि यह अच्छी फेशिअल एक्सरसाइजेज़ (Facial Exercises) में एक है. लेकिन यह आपके दांतों की भी अच्छे से देखभाल करती है. इससे आपके मुंह से आने वाली बदबू भी दूर होती है और आपके दांत भी अच्छे रहते हैं. मतलब सोचिये एक बबल गम (Bubble Gum) कितने काम की होती है.

एक बात और हम आपको बताना चाहेंगे कि बबल गम  आपके दांतों का पीलापन भी दूर करती है. इससे आपके दांतों में सफेदी लौट आती है.

बबल गम चबाते समय आपकी लार ग्रन्थियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं. इससे आपके मुंह में पर्याप्त लार बनने लग जाती है. जब यह लार आपके पेट में जाती है तो इससे आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है. आप तो जानते ही हैं कि जब आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो अनेक बीमारियां आपसे दूर रहेंगी.

इसके अलावा जिन लोगों को ड्राई माउथ की समस्या है वह बबल गम से इसे दूर कर सकते हैं. ड्राई माउथ के कारण मुंह से बदबू आने की समस्या भी रहती है. तो आप इस परेशानी को भी दूर कर सकते हैं.

तो अब आपको बहुत ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है. वज़न कम  करने के लिए बबल गम  को अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।