हरी सब्जियों में परवल एक ऐसी हरी सब्जी है, जो हर जगह और हर मौसम में बाजार में उपलब्ध है. इसका सेवन करने से डायबिटीज जैसे रोग में नियंत्रण पाया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक परवल में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, लोहा, टिटैनियम, कैल्शियम के साथ साथ क्रोमियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं.

परवल

परवल में मौजूद इन तत्वों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में कारगर साबित होती है. इस का शोध पत्र टेलर एवं फ्रांसिस द्वारा प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका एनालिटिकल लेटर में विचारधीन है.

परवल में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा होता है. क्रोमियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह पित्ताशय में उपस्थित इंसुलिन को सक्रिय कर शरीर में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है. परवल में उपस्थित सोडियम और पोटेशियम शरीर में पानी के स्तर, कोशिकाओं व रक्तचाप के कार्य को भी सुचारू रूप से संचालित करता है. कैल्शियम शारीरिक सौंदर्य व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है. परवल में उपस्थित मैग्नीज व मैग्नीशियम शरीर में आलस्य, रक्तदाब, अनिद्रा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायत होते हैं.

करेला

हरी सब्जी में करेला एक ऐसी सब्जी है जिसके कड़वे स्वाद के चलते अक्सर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसका सेवन हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो उनके लिए करेला अमृत के समान है. इसके साथ ही करेला अन्य कई बीमारियों में भी लाभदायक है.

डायबिटीज

टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए करेला अमृत के सामान माना गया है. इसका सेवन करने से शरीर में इंसुलिन बनाए रखते हैं. साथ ही डायबिटीज के मरीज का शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है.

वजन घटाए

करेले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र मजबूत होते हैं. जो मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को तेजी से बर्न करने में फायदेमंद होता है. जो वजन घटाने में कारगार साबित होता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।