सतना. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं. जरूरी काम मजबूरी में टाले जा रहे हैं और सामाजिक और पारिवारिक आयोजन स्थगित हो रहे हैं. ऊपर वाले की मर्जी से तय हुई शादियों में भी यह वायरस रुकावट बन रहा है. फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो तमाम मुश्किलों के बीच भी अपने लिए रास्ता निकाल लेते हैं. ऐसा ही किया सतना के अविनाश और बरेली की कीर्ति ने.

लॉकडाउन के चलते उनकी शादी रुकने की नौबत आई तो उन्होंने इसके लिए तकनीक की मदद से रास्ता निकाल लिया. फिर क्या था, अविनाश और कीर्ति की न केवल शादी हुई, बल्कि पूरे विधि-विधान से हुई और देश-विदेश में बैठे उनके करीब 200 मित्र-रिश्तेदार भी इसके साक्षी बने.

आईआईटी इंजीनियर अविनाश मोदी सरकार की अपील स्टे होम, स्टे सेफ को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के दौरान वेडिंग फ्रॉम होम का रास्ता अपनाया. मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत कीर्ति के साथ उनकी डिजिटल शादी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बहन के घर से संपन्न हुई. साथ ही 10 देशों के 200 दोस्त भी शादी के साक्षी बने.वीडियो कॉल के जरिए शादी की सभी रस्में पूरी की गई. मुंबई के पंडित जी ने साथ जीने-मरने की कसमें दिलाईं. एप के जरिए ही सतना एवं बरेली में बैठे दूल्हा-दुल्हन के माता पिता ने आशीर्वाद दिया और दोनों सात जन्मों के अटूट बंधन में बंध गए.

अविनाश के परिवारजनों ने बताया कि अविनाश आईआईटी करने के बाद गुरुग्राम में मल्टीनेशनल सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करते हैं. उनकी शादी कीर्ति से कई महीने पहले तय हो गई थी. 26 फरवरी को सगाई होने के बाद 26 अप्रैल को सतना में शादी करने का निश्चय किया गया. इसके लिए बकायदा कार्ड भी छपा लिए गए, लेकिन अचानक हुए लॉकडाउन से सारी तैयारियों पर पानी फिर गया और शादी टलने की नौबत आ गई.

दूल्हा अविनाश और दुल्हन कीर्ति शादी पूरी रस्मो-रिवाज से करना चाह रहे थे. इसीलिए दोनों परिवारों ने आवश्यक सामग्री एकत्रित कर गाजियाबाद में बहन के घर की बालकनी में ही मंडप तैयार किया. इसके बाद वीडियो कॉलिंग एप जूम के जरिए पूरे परिवार के सदस्य ऑनलाइन हुए. ऑनलाइन माध्यम से ही कुल देवता की पूजा की गई. वहीं मुंबई के पंडित जी ने ऑनलाइन ही पूरे विधि-विधान से शादी की रस्में पूरी कराई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।