छोले-कुल्चे कई लोगों को काफी पसंद होते हैं. लेकिन लॉकडाउन की वजह से खाने का मजा ही खत्म हो चुका है. ऐसे में अगर आप छोले-कुल्चे का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं आज बाजार जैसे छोले कुल्चे की रेसिपी. इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप घर पर ही ले सकतें हैं बाजार जैसे छोले-कुल्चे का जयका...

सामग्री

1 कटोरी छोले

3 प्याज का पेस्ट

चाट मसाला- 1 टी स्पून

नमक- स्वादानुसार

काला नमक- स्वादानुसार

भुना जीरा पाउडर- आधा चम्मच

नींबू- 1 कटा हुआ

छोले बनाने के लिए:

छोले को बनाने कम लिए इसे रात में ही 8-10 घंटे के लिए एक भगोने मने भिगो कर रख दें. सुबह ये पानी फेंक दें. कूकर में छोले डालें और इसमें नमक डालकर उबाल लें.

कुल्चे बनाने की सामग्री:

मैदा 400 ग्राम, बेकिंग सोडा 1/3 छोटी चम्मच, बेकिंग पाउडर आधी छोटी चम्मच, चीनी 1 छोटी चम्मच, तेल 1 टेबल स्पून, दही 2 टेबल स्पून, नमक स्वादानुसार

कुल्चे बनाने की रेसिपी: 

कुल्चे बनाने के लिए छलनी से मैदे को किसी बर्तन में छान लें. मैदे में में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर, अच्छी तरह मिला लें. मैदा के बीच में जगह बनाकर दही, नमक, चीनी और तेल डाल कर मिला लें और गुनगुने पानी से भी नरम आटा गूथें. आटे को अच्छी तरह से मसल कर, बार बार उठा उठा कर, पलट कर 5 मिनिट तक गूथिये, आटे को एकदम चिकना कर लें. अब इस आटे में हाथ से चारों ओर तेल लगाकर एक बड़े बर्तन में रख लें. इस बर्तन को किसी मोटे और नम कपड़े से ढंककर गरम स्थान पर 2-3 घंटे के लिये रख दें. लगभग दो घंटे में कुल्चे बनाने के लिए आपका आटा तैयार हो जाएगा.

आटे की लोई बनाकर इसमें सूखा मैदा लगाकर 3 इंच व्यास में बेलें. अब इस कुल्चे के ऊपर थोड़ा सा जीरा या अजवायन डालकर दबा दें. गैस पर तवा चढ़ाएं. तवे को तेल लगाकर चिकना करें. कुल्चे को तवे पर डालें और दोनों तरफ सेंक लें. दोनों तरफ जब भूरी चित्ती आ जाए तो समझ लीजिए कि कुलचा रेडी हो चुका है. कुल्चे को तवे से उतारकर इस पर बटर या घी लगाएं.

छोले पर चाट मसाला, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, सफ़ेद नमक, नींबू डालकर मिक्स करें. इसके ऊपर प्याज भी डालें. अब इसे गर्मागर्म की कुल्चे के साथ खाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।