अंगूर मुख्य रूप से हरे और काले रंग के पाएं जाते हैं. आमतौर पर यह सभी को खाना अच्छा लगता है. खाने में स्वाद होने के साथ यह भारी मात्रा में पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ है. अंगूर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे खाने या जूस पीने से डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव रहता है. तो आइए जानते हैं अंगूरों के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे...

डायबिटीज- डायबिटीज के मरीजों को भी अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है. यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. मगर शुगर के रोगियों को इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

माइग्रेन-  अंगूर में विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण मौजूद होते हैं. ऐसे में इसका रस पीने से माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा मिलता है.

ब्रेस्ट कैंसर- एक रिसर्च के मुताबिक, अंगूर में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है. ऐसे में खासतौर पर ब्रेस्ट कैंसर के होने का खतरा कम रहता है.

दिल रखें स्वस्थ- इसे खाने से दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है. 

वजन बढ़ाएं- अंगूरों को डेली डाइट में शामिल करें से भूख बढ़ती है. ऐसे में व्यक्ति को सही वजन पाने में मदद मिलती है. 

पेट के लिए फायदेमंद- अंगूरों का जूस पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कब्ज की परेशानी जल्दी दूर होती है.

खून बढ़ाएं- अंगूर में आयरन की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होती है. इसका रोजाना सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा 1 गिलास अंगूर के जूस में 2 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।