- प्रदीप कुमार द्विवेदी  

* देवी नवदुर्गा की आराधना से जीवन में दिव्य सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है.

* अलग अलग राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से विशेष लाभ भी होते हैं.

* मेष राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से पराक्रम में बढ़ोतरी होने के साथ साथ ऋण-रोग-शत्रु से मुक्ति मिलती है.

* वृष राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से धन संचय के लाभ के साथ साथ विद्या और संतान सुख की प्राप्ति होती है.

* मिथुन राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति के अलावा घर/वाहन आदि भौतिक साधनों की प्राप्ति होती है.

* कर्क राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से पदोन्नति के साथ साथ व्यय नियंत्रण का लाभ मिलता है.

* सिंह राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से विशेष धनलाभ होता है.

* कन्या राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से संपूर्ण सुख के अलावा कर्मक्षेत्र में सम्मान प्राप्त होता है.

* तुला राशि/लग्र वालों का देवी आराधना से भाग्योदय होता है, विदेश में कामयाबी मिलती है.

* वृश्चिक राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से कष्टमुक्ति मिलने के अलावा धनलाभ होता है.

* धनु राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से पारिवारिक सुख के अलावा रोजगार प्राप्ति का लाभ मिलता है.

* मकर राशि/लग्र वालों का देवी आराधना से भाग्योदय होता है और ऋण-रोग-शत्रु से मुक्ति मिलती है.

* कुंभ राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से संतान सुख मिलता है और विभिन्न कष्टों से मुक्ति मिलती है.

* मीन राशि/लग्र वालों को देवी आराधना से घर/परिवार में सुख/शांति के अलावा भौतिक साधनों की प्राप्ति होती है.

- आज का राशिफल - 

मेष राशि: चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ,

मेष राशि के सभी काम सरलतापूर्वक पूरे हो सकेंगे. आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन अपनी आँखों का विशेष ध्यान रखें. आर्थिक स्थिती में सुधार होगा. स्थाई इनकम के स्रोत उत्पन्न होंगे. आज आपको थोड़ा आलस्य भी महसूस हो सकता है. आपको अपना खान-पान हेल्दी रखना चाहिए. ध्यान रखें कि ऐसा न हो कि कोई ऐसा नुकसान हो जाए, जिसके लिए आपको पछताना पड़े. रोमांस के अच्छे अवसर मिलने के योग हैं.

वृष राशि:  ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो,

वृष राशि वालों को आज शारीरिक थकान महसूस हो सकती है. आपके पेशेवर क्षेत्र में आपको प्रशंसा मिलेगी और सामाजिक रूप से आप अधिक लोकप्रिय हो जाएंगे. अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. मेहनत से धन कमा लेंगे. आप अपने बच्चों के साथ ख़ुशी के पल बितायेंगे. हनुमान चालीसा का पाठ करें. पारिवारिक रिश्ते मजबूत होंगे. आपकी सलाह सबके लिए लाभकारी रहेगी.

मिथुन राशि: का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह,

मिथुन राशि वाले प्रेमियों के लिए सुखद समय रहेगा. अपने कौशल से दूसरों का मार्गदर्शन करें. आप महत्वपूर्ण लोगों के साथ नए सम्बन्ध स्थापित करेंगे. आज अपने दुश्मनों से सावधान रहें क्योंकि वे सक्रिय रूप से आपके रिश्तों में झुकाव बनाने की कोशिश करेंगे. आपके दिमाग में अचानक से कोई ऐसा विचार आयेगा, जो आपकी प्रगति के रास्ते खोल देगा. किसी परिस्थिति को अनदेखा करने का प्रयास न करें.

कर्क राशि: ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो,

आज आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे आपको जीवनभर इनकम प्राप्त हो. पारिवारिक संबंधों में खटास आ सकती है. धन से अधिक स्वास्थ्य की हानि परेशान कर सकती है. विवाहित जोड़े पितृत्व मार्ग की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. लगातार प्रयास करने से सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी. ॐ नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जप करें, कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी. ज्यादा सोच-विचार में समय न गंवाए.

सिंह राशि:  मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे,

सिंह राशि वालो के लिए दिन उत्साहवर्धक है और मनोरंजन भी होता रहेगा. उदासीन प्रेम संबंध को दिलचस्प बनाने की दिशा में प्रयास करने होंगे. अपने काम और पारिवारिक संबंधों के बीच किसी भी तरह के मतभेद से बचें. अपरिचितों पर अतिविश्वास न करें. किसी से भी बिना वजह उलझने से आपको बचना चाहिए. अपने आपको परिस्थतियों के अनुसार ढालने का प्रयास करें. बदलाव जीवन का एक अहम हिस्सा है और यह हितकारी भी है.

कन्या राशि:  टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो,

कन्या राशि वालो का रुखा बर्ताव आपके जीवनसाथी का मूड खराब कर सकता है. आप अपने भविष्य के बारे में किसी से विचार-विमर्श कर सकते हैं. सामाजिक गतिविधियों में आपकी रुचि होगी. परिवार के लोगों के साथ आपको मनपसंद खाना खाने का अवसर मिल सकता है. आपमें ऊर्जा की कमी नहीं रहेगी. इसे उचित दिशा में लगाएंगे तो लाभ होगा. कुछ जरूरी चीजें आपको फायदे दिला सकती हैं.

तुला राशि:  रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते:

तुला राशि वालो को किसी भी कार्य में सफलता न मिलने से निराशा आने की संभावना है. कष्ट, भय, चिता व बेचैनी का वातावरण बन सकता है. प्रेम संबंधों के मामले में आप भाग्यशाली रहेंगे. विवाहित जातकों के लिए आवेग के कारण जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है. साहित्य या अन्य किसी सृजनात्मक कला के प्रति रुचि रहेगी. किसी बात को लेकर चिंता बनी हुई है. उसका जल्द ही हल मिलेगा.

वृश्चिक राशि:  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू,

वृश्चिक राशि वालो के लिए अच्छा रहेगा आज का दिन. जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखें, अच्छे लम्हों का अनुभव करेंगे. आप में से कुछ महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क स्थापित कर अधिक प्रभावशाली बन जाएंगे. आपकी आमदनी में जबरदस्त वृद्धि होगी. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. कीमती वस्तुएं संभालकर रखें. आपके पास कुछ नई जिम्मेदारियां आ सकती है, जिन्हें आप सफलतापूर्वक निभायेंगे. आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.

धनु राशि:  ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे,

धनु राशि वाले यदि दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुकसान होगा. खानपान पर भी संयम रखें. प्रेम संबंधों के सन्दर्भ में आज का दिन अनुकूल है. पारिवारिक तनावों से छुटकारा मिलेगा. अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे. कर्ज लेना पड़ सकता है. स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. आपके रिश्तों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी. दान अवश्य करें, लेकिन ऐसे व्यक्ति को जिसे जरूरत हो.

मकर राशि:  भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी,

मकर राशि वालो का आज अपने परिवार के साथ आनंद और मौज-मस्ती युक्त समय बिताएंगे. सेहत के मामले में आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे. निवेश करने के लिए आज अच्छा दिन नहीं है. कहीं कोई गलत निवेश न करें, किसी की बातों में न आएं. बिजनेस में कुछ नुकसान हो सकता है. आप में से कुछ के लिए प्रेम सम्बन्ध का आरम्भ हो सकता है. आपको दूसरों के सामने अपनी बात खुलकर रखनी चाहिए. इससे चीज़ें स्पष्ट रहेंगी.

कुम्भ राशि:  गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा,

कुम्भ राशि वालो कोअप्रत्याशित लाभ हो सकता है. सट्टे से दूर रहें. आप कुछ ठोस कदम उठाएंगे जिससे आपकी वित्तीय वृद्धि की संभावनाएं बढ़ेंगी. वरिष्ठजनों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी. लालच की प्रवृत्ति आपको नुकसान में न धकेले, इसका ध्यान रखें. किसी काम को करते समय आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए. व्यर्थ चिंताओं में दिन बर्बाद न करें.

मीन राशि:  दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

मीन राशि वालो का आज का दिन कुछ बदलाव या घटनाओं भरा हो सकता है. किसी न किसी तरह लोगों से अपनी बात पूरी करवाने में कामयाब नही रहेंगे लेकिन प्रायास पूर्ण करेगे. नौकरी में परिवर्तन की राह देखने वालों के लिए यह समय अच्छा नही है. विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल नही है. जोखिम उठाने का साहस कर पाएंगे. भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा. आज उधार लेन-देन से आपको बचना चाहिए. रिश्तों में संतुलन बनाकर चलने की जरूरत है.  

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा         रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ               पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                   चौथा- चर

पांचवां- रोग                  पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                  छठा- काल

सातवां- चर                   सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                 आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग       

बुधवार, 29 अप्रैल, 2020

शक सम्वत 1942 शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 13:13:44

मास वैशाख

तिथि षष्ठी - 15:13:43 तक

नक्षत्र पुनर्वसु - 26:02:08 तक

करण तैतिल - 15:13:43 तक, गर - 27:02:01 तक

पक्ष शुक्ल

योग धृति - 21:47:12 तक

सूर्योदय 05:41:44

सूर्यास्त 18:55:28

चन्द्र राशि मिथुन - 19:58:23 तक

चन्द्रोदय 10:18:00

चन्द्रास्त 24:37:59

ऋतु ग्रीष्म

दिशा शूल: उत्तर में

राहु काल वास: दक्षिण-पश्चिम में

नक्षत्र शूल: कोई नहीं

चन्द्र वास: पश्चिम में 19:58 तक, उत्तर में 19:58 से

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।