सुभाष शिरढोनकर. मध्यप्रदेश के छोटे कस्बे इटारसी में जन्मे नितेश तिवारी ने इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नॉलोजी बॉम्बे से मटेरियल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद अपने कैरियर की शुरूआत ’चिल्लर पार्टी’ (2011) में विकास बहल के साथ बतौर को-डायरेक्टर की थी.

सलमान खान और रॉनी स्क्रूवाला व्दारा निर्मित ’चिल्लर पार्टी’ (2011) को बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म का नेशनल अवार्ड मिला. इसके बाद नितेश तिवारी ंने ’भूतनाथ रिर्ट्नस’ (2014) निर्देशित की. बॉलीवुड में आने से पहले नितेश तिवारी, लियो बर्नेट के साथ क्रिएटिव डायरेक्टर के तौर पर जुड़ कर भी काम कर चुके थे.

आमिर खान स्टॉरर ’दंगल’ (2016) को नितेश ने निर्देशित करने के साथ ही साथ इसकी स्क्रिप्ट भी उन्होंने खुद ही तैयार की थी. उनके द्वारा निर्देशित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑल टाइम ग्रोसर साबित हुई. इस फिल्म ने चाइना में रिकार्ड तोड़ बिजनेस करते हुए कीर्तिमान बनाया. इस के साथ नितेश की पहचन बॉलीवुड के कामयाब निर्देशक के तौर पर बन गई.

’किल दिल’ (2014) निल बटे सन्नाटा’(2016) और बरेली की बर्फी (2017) जैसी फिल्मों के लिए नितेश तिवारी ने स्क्रिप्ट और डॉयलॉग लिखे. उसके बाद उनके द्वारा, बेहद कम बजट में निर्देशित, छिछोरे (2019) ने बॉक्स ऑफिस पर जबर्दस्त बिजनैस करते हुए सभी को भौंचक्का कर दिया.

अब नितेश तिवारी निर्माता मधु मंटेना के साथ मिलकर ’रामायण’ शीर्षक से 400 करोड़ वाली मेगा बजट फिल्म बनाने जा रहे हैं. नितेश का कहना है कि पौराणिक कहानी पर आधारित इस फिल्म में बीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट काफी स्पेशल होंगे. इस कारण इस पर काफी खर्चा आयेगा.

प्रोजेक्ट से जुडे़ अंदरूनी सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार ऋतिक रोशन और दीपिका को राम-सीता के तौर पर अप्रोच किया जा रहा है लेकिन रामानंद सागर की रामायण में सीता माता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया का मानना है कि सीता के किरदार के लिए दीपिका के बजाए आलिया ज्यादा उपयुक्त होंगी. फिल्म की कास्टिंग की आधिकारिक घोषणा का सभी को बेकरारी से इंतजार है.

’रामायण’ में नितेश तिवारी की भूमिका सिर्फ एक निर्देशक की होगी. फिल्म के राइटिंग की कमान श्रीधर राघवन को सौंपी गई है जो पिछले तीन साल से इस पर काम कर रहे हैं. नितेश का कहना है कि फिल्म की राइटिंग टीम पिछले तीन साल में राम कथा के 300 वर्जंस को स्टडी कर चुकी हैं और आखिर में यह निर्णय लिया गया है कि उनकी इस फिल्म की स्क्रिप्ट बाल्मीकि रामायण पर बेस्ड होगी. इस फिल्म की शूटिंग साल के दूसरे हाफ में शुरू होनी थी लेकिन कोरोना लॉकडाउन के चलते अब इसमें देरी संभव है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।